दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नर्सरी एडमिशन : शिक्षा मंत्री से मिलने पहुंचे अभिभावकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया

निजी स्कूलों में EWS/ डीजी कैटेगरी के तहत दाखिले के लिए छात्रों को स्कूल से लेकर शिक्षा विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. अपने बच्चों के Admission के लिए परेशान अभिभावक गुरुवार को शिक्षा मंत्री Manish Sisodia से उनसे मिलने के लिए पहुंचे थे, जहां पुलिस ने अभिभावकों को हिरासत में ले लिया.

By

Published : Jul 22, 2021, 5:18 PM IST

Nursery Admission: Police detained parents who came to meet Delhi's Education Minister
पुलिस हिरासत में अभिभावक

नई दिल्ली :निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में EWS/डीजी कैटेगरी के तहत दाखिले की प्रक्रिया चल रही है. वहीं शिक्षा निदेशालय द्वारा निकाले गए ड्रॉ में चयन होने के बाद भी छात्रों को एडमिशन के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है.

दाखिला नहीं मिलने की शिकायत को लेकर बड़ी संख्या में अभिभावक शिक्षा मंत्री Manish Sisodia से मिलने उनके आवास पर पहुंचे, जहां उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा. इस दौरान पुलिस ने अभिभावकों को हिरासत में ले लिया.

बता दें कि निजी स्कूलों में EWS/DG Category के तहत Directorate of Education के द्वारा चयनित छात्रों को एडमिशन के लिए स्कूल से लेकर शिक्षा विभाग चक्कर काटने पड़ रहे हैं. वहीं गुरुवार को अभिभावक दाखिले के दौरान आ रही परेशानी की शिकायत को लेकर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से मिलने पहुंचे थे, जहां पर अभिभावकों को निराशा हाथ लगी और पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है.

ये भी पढ़ें-शिक्षा निदेशालय: निजी स्कूलों में EWS/ DG नर्सरी एडमिशन पर हुआ सख्त, दिया यह निर्देश

बता दें कि निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एडमिशन के लिए 15 जून को ड्रा आयोजित किया गया था. ड्रा में चयनित छात्रों को 30 जून तक स्कूल में रिपोर्ट करना था. लेकिन इस वर्ष निजी स्कूलों में जनरल कोटे में हुए कम एडमिशन की वजह से EWS /डीजी कैटेगरी में चयनित छात्रों को एडमिशन के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें-प्राइवेट स्कूल एसएलसी नहीं दे रहा है तो ये खबर आपके लिए है, जानिए कैसे मिलेगा समाधान

वहीं शिक्षा निदेशालय की ओर से पिछले दिनों एक सर्कुलर जारी किया गया, जिसमें सभी EWS कोटे के तहत चयनित छात्रों को स्कूल को एडमिशन देना के लिए कहा गया है, लेकिन उसके बावजूद भी एडमिशन नहीं मिल रहा है. इसकी शिकायत लेकर अभिभावक का शिक्षा मंत्री से मिलने के लिए पहुंचे थे.

बता दें कि निजी स्कूलों में 25 फीसदी सीट पर नर्सरी, केजी और पहली में ईडब्ल्यूएस / डीजी कैटेगरी के तहत एडमिशन के लिए आरक्षित होती है.

ये भी पढ़ें-नर्सरी एडमिशन: शिक्षा निदेशालय ने न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा में दी 30 दिन की छूट

ABOUT THE AUTHOR

...view details