दिल्ली

delhi

नर्सरी दाखिला 2023: अभिभावक रहें तैयार, आज आएगी पहली लिस्ट

By

Published : Jan 20, 2023, 11:37 AM IST

राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी और पहली कक्षा के दाखिला के लिए स्कूल आज पहली सूची जारी करेंगे. 21 से 30 जनवरी के बीच अभिभावक सूची संबंधी समस्या के समाधान के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं दूसरी सूची 6 जनवरी को जारी की जाएगी.

नर्सरी दाखिला 2023
नर्सरी दाखिला 2023

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के 1700 निजी स्कूलों के शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा की 75 फीसदी सामान्य सीटों पर दाखिले के लिए पहली सूची आज जारी होगी. जिन अभिभावकों ने अपने बच्चे के नर्सरी दाखिला कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आवेदन किया था, वह दस्तावेज तैयार कर लें. दाखिले की पहली लिस्ट स्कूल नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर जारी की जाएगी. सूची में बच्चे का नाम आते ही अभिभावकों को फीस का भुगतान कर बच्चे की सीट को पक्का करना होगा. वहीं सूची को लेकर अभिभावकों को किसी प्रकार की शंका और समस्या हो तो इसका समाधान 30 जनवरी तक होगा.

बता दें कि अभिभावक, सूची को संबंधित स्कूलों की वेबसाइट पर देख सकते हैं. शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जिन बच्चों का नाम पहली लिस्ट में नहीं है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. वो दूसरी लिस्ट का इंतजार कर सकते हैं. वेटिंग सूची के साथ दाखिला के लिए चयनित छात्रों की दूसरी सूची 6 फरवरी को अपलोड की जाएगी. इसके अलावा विशेषज्ञों की सलाह है कि अभिभावक दाखिला लेते समय अच्छे स्कूल के साथ-साथ घर से स्कूल की दूरी को भी प्राथमिकता दें. सबसे नजदीक जिस स्कूल में मौका मिले वहां पर ही दाखिला लें.

ये भी पढ़े:फीस नहीं चुकाने पर स्टूडेंट्स को सत्र के बीच में परीक्षा देने से नहीं रोक सकते: दिल्ली हाईकोर्ट

कुछ स्कूलों में लॉट्स ऑफ ड्रा भी निकाला:दिल्ली के कुछ स्कूलों ने अपने स्तर पर लॉट्स ऑफ ड्रा भी निकाला है. हालांकि इस दौरान शिक्षा विभाग के नर्सरी दाखिला कार्यक्रम के संबंध में जारी गाइडलाइंस का पालन भी किया गया है. इस दौरान बच्चों के अभिभावक भी स्कूल में मौजूद रहेंगे. लॉट्स ऑफ ड्रा में सबसे अधिक अंक बच्चों को पूर्व छात्र और दूरी मानक के लिए ही मिले हैं. इन्हीं अंकों को प्राप्त करने वाले बच्चों की संख्या भी अधिक है.

दाखिला के लिए इन दस्तावेज की जरूरत:नर्सरी दाखिला के लिए अभिभावक अंतिम दिन का इंतजार न करें. कई अभिभावक देर तक भी दस्तावेजों को तैयार नहीं करते हैं, जिससे एडमिशन के समय कई प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में दाखिला लेने से पहले जरूरी दास्तावेज तैयार कर लें. दाखिला के समय जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेंगी उनमें बच्चे का आधार कार्ड, ​अभिभावक में से किसी एक का आधार कार्ड, अभिभावक में से किसी एक का वोटर आईडी कार्ड, अभिभावक के नाम पर जारी राशन कार्ड-स्मार्ट व एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली, टेलीफोन, पानी का बिल या पासपोर्ट शामिल है.

ये भी पढ़े:Maliwal Dragged by car: स्वाति मालीवाल के साथ ड्राइवर ने की छेड़छाड़, कार से 15 मीटर तक घसीटा

ABOUT THE AUTHOR

...view details