दिल्ली

delhi

दिल्ली के एम्स में भी हो सकेगी मंकीपॉक्स की जांच, सभी जरुरी उपकरण पहुंचे

By

Published : Jul 27, 2022, 8:43 PM IST

मंकीपॉक्स के संदिग्ध मामलों की जांच के लिए सैंपल अब एनआईवी पुणे भेजने की जरूरत नहीं है. अब दिल्ली, एम्स के वायरोलॉजी लैब में भी मंकीपॉक्स के सैंपल की जांच हो सकेगी.

एम्स दिल्ली
एम्स दिल्ली

नई दिल्ली :दिल्ली-एनसीआर में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसके सैंपल की जांच के लिए एम्स, दिल्ली की वायरोलॉजी लैब तैयार है. लैब कर्मचारियों को जांच के लिए प्रशिक्षण देने के साथ ही यहां जांच के लिए जरूरी उपकरण भी पहुंच गए हैं. अब मरीज का सैंपल आने पर यहां उसकी जांच हो सकेगी.

मालूम हो कि अभी फिलहाल देश में मंकीपॉक्स के सैंपल की जांच के लिए एनआईवी पुणे भेजा जाता है. दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि हुई है जबकि एक मामला संदिग्ध है, उसके सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है.

बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंकीपॉक्स की जांच के लिए देश के 15 लैब को चयनित किया है, जिसमें दिल्ली एम्स भी शामिल है. अब दिल्ली एम्स के वायरोलॉजी लैब में मंकीपॉक्स की जांच हो सकेगी. दिल्ली में रविवार को मंकीपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि हुई थी.

ये भी देखें :Monkeypox : लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क, मास्क और दो गज की दूरी है जरूरी


मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल को नोडल सेंटर बनाया है. अस्पताल में मंकीपॉक्स को लेकर 6 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. जहां पर 20 डॉक्टरों की टीम के साथ नर्स और टेक्नीशियन स्टाफ तैनात किए गए हैं.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details