दिल्ली

delhi

नोएडा में पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज, दरोगा समेत तीन सस्पेंड

By

Published : Jan 11, 2023, 6:41 PM IST

Updated : Jan 11, 2023, 8:55 PM IST

नोएडा में बुधवार को पुलिस कमिश्नर ने भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने वाले दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया है. इसके साथ ही इस घटनाक्रम में लापरवाही बरतने वाले चौकी प्रभारी को भी सस्पेंड कर दिया गया है.

पुलिस कमिश्नर गौतम बुध नगर लक्ष्मी सिंह
पुलिस कमिश्नर गौतम बुध नगर लक्ष्मी सिंह

पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने के मामले में जानकारी देते नोएडा के एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी

नई दिल्ली/नोएडा:गौतमबुद्ध नगर पुलिस की पुलिस कमिश्नर ने बुधवार को एक ईमेल के माध्यम से प्राप्त हुई शिकायत पर कार्रवाई करते हुए एक चौकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है. वहीं, दो कांस्टेबल को निलंबित करने के साथ ही उनके ऊपर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा भी दर्ज किया गया है. यह कार्रवाई तब हुई जब शिकायत के बाद उच्च अधिकारियों ने मामले की जांच एसीपी को दी और उन्होंने जांच में सत्यता पाए जाने पर अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपी. इस कार्रवाई से नोएडा के पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

दरअसल, नोएडा के थाना फेस वन के झुंडपुरा चौकी की पीसीआर-34 पर तैनात सिपाही अरविंद कुमार व अमित कुमार का एक वीडियो पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह को ई मेल की गई थी. इसमें दोनों सिपाहियोंं पर पैसे लेने का आरोप लगा था और वीडियो में दोनों सिपाही हाथ में कुछ लेते हुए नजर आ रहे हैं. इस मामले में पुलिस कमिश्नर ने एसीपी स्तर से जांच कराई तो मामला सही निकला. इसके बाद कोतवाली फेज वन में सिपाही अरविंद कुमार व अमित कुमार के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधी अधिनियम के तहत नामजद रिपोर्ट दर्ज की गई. वहीं इस मामले की जांच में झुंडपुरा चौकी प्रभारी की भूमिका भी संदिग्ध बताई गई और झुंडपुरा चौकी प्रभारी संयज पूनिया को भी निलंबित कर दिया गया.

नोएडा जोन के एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी का कहना है कि जो वीडियो ई मेल की की गई है. उसमें दोनों सिपाही दिखाई दे रहे हैं. चौकी प्रभारी उस वीडियो में नहीं है, लेकिन चौकी प्रभारी ने इस मामले में लापरवाही बरती है. इस कारण दोनों सिपाहियों व चौकी प्रभारी को निलंबित किया गया है.

इसे भी पढ़ें:ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने दिए ठंड को लेकर शहर में अलाव जलाने और शिकायतों के निस्तारण के निर्देश

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह का कहना है कि जो भी पुलिसकर्मी विभाग की छवि खराब करेगा और अवैध कार्यों में संलिप्त पाया जाएगा उसे किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई होगी. यह कार्रवाई एक संदेश के रूप में भी अन्य पुलिसकर्मियों को है. उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था और विभाग की छवि को किसी भी हाल में धूमिल करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा.

कमिश्नरेट में उगाही- वसूली का लंबा इतिहास

कमिश्नरेट बनने के बाद भी उगाही वसूली के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. कमिश्नरेट बनने के बाद सोशल मीडिया पर ओखला बैराज चौकी के सामने पुलिसकर्मियों के वाहनों से उगाही के वीडियो वायरल हुए थे. कमिश्नर ने पूरी पुलिस चौकी को निलंबित कर दिया था. इसके बाद लॉकडाउन में कोतवाली फेज टू क्षेत्र में दुकानें खुलवाने के मामले में एसएसआई व चौकी प्रभारी का नाम सामने आया था. यहां भी वसूली का खेल था. एसओजी प्रभारी शावेज खान का मामला तो कमिश्नरेट में भूचाल जैसा आया. इसमें एटीएम फ्रॉड करने वाले बदमाशों को पैसे लेकर छोडऩे का आरोप लगा. इस मामले में शावेज खान को बर्खास्त कर दिया गया. हालांकि, अब हाईकोर्ट से शावेज खान को राहत मिली है. कुछ महीने पहले ही भ्रष्टाचार निवारण संगठन ने जारचा में तैनात एक सब इंसपेक्टर को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था.

ये हैं बड़े मामले

  • ओखला चौकी के पास उगाही का वीडियो वायरल, पूरी चौकी निलंबित.
  • लॉकडाउन में गेझा में चौकी प्रभारी वसूली के लिए खुलवा रहा था मार्केट, निलंबित.
  • एसओजी प्रभारी समेत कई पुलिसकर्मियों पर एटीएम फा्रॅड करने वाले बदमाशों को छोडऩे के लिए बीस लाख लेने का आरोप, शावेज खान बर्खास्त.
  • भ्रष्टाचार निवारण संगठन ने जारचा में तैनात सब इंस्पेक्ट को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार.
  • सेक्टर-57 पुलिस चौकी में फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर बीस हजार की उगाही। चौकी प्रभारी समेत अन्य पुलिसकर्मी निलंबित.

इसे भी पढ़ें:एनसीआर में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाला शातिर चोर नोएडा से गिरफ्तार, बाल अपचारी हिरासत में

Last Updated : Jan 11, 2023, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details