दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पीएम की अपील के बाद जागा प्रशासन, नोएडा में होगा भू-जल संरक्षण

गिरता जल स्तर पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय है. इस समस्या का हल नोएडा अथॉरिटी ने निकालने की कोशिश की है. इसके अंतर्गत 32 एकड़ जमीन पर जल संरक्षण किया जाएगा.

By

Published : Jul 5, 2019, 3:08 AM IST

Updated : Jul 5, 2019, 10:56 AM IST

घटता भूजल एक समस्या

नई दिल्ली/नोएडा: उत्तर प्रदेश में लगातार गिरते भूजल को लेकर हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी, जिसके बाद प्रशासन ने सख्त रूख अपनाया है.
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद नोएडा अथॉरिटी के सीईओ आलोक टंडन ने जल संरक्षण के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं.

नोएडा में अब होगा जल संरक्षण

' एक-एक बूंद का संरक्षण होगा'
नोएडा अथॉरिटी 32 एकड़ की जमीन पर 5 तालाबों में जल संरक्षण करेगी. अथॉरिटी के GM राजीव त्यागी ने बताया कि जल संरक्षण को लेकर जन जागरण रैली और नुक्कड़ नाटक भी किये जा रहे हैं, ताकि 'एक-एक बूंद का संरक्षण' किया जा सके.
नोएडा सेक्टर 91, सेक्टर-85, ग्राम गेजा, बायोडायवर्सिटी पार्क सेक्टर 91 और सेक्टर 54 की 32 एकड़ में जल संरक्षण का काम किया जाएगा.

20 हज़ार वर्ग मीटर से बड़े प्लॉटों की जांच
राजीव त्यागी ने बताया कि नोएडा अथॉरिटी के सीईओ आलोक टंडन के दिशा-निर्देश पर जिले में 20 हज़ार वर्ग मीटर से बड़े प्लॉट और सोसाइटी में वॉटर हार्वेस्ट प्लांट की जांच की जा रही है. इसके लिए 20 टीमों का गठन किया गया है और उन्हें जल्द दुरुस्त करने को कहा जाएगा.

नोएडा की सोसाइटी में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग प्लांट ठीक करने के लिए 1 हफ्ते का वक्त दिया जाएगा. उसके बावजूद भी अगर प्लांट को दुरुस्त नहीं किया जाता तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

PM ने की अपील
नोएडा विधायक पंकज सिंह ने गिरते जलस्तर को गंभीर समसया बताया है. उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने भी जल संरक्षण को लेकर देशवासियों से अपील की है. इशारों- इशारों में प्राधिकरण को नसीहत दी और साथ ही आमजन से भी पानी की बर्बादी को रोकने की अपील की.

Last Updated : Jul 5, 2019, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details