दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 20, 2023, 3:44 PM IST

Updated : Jul 20, 2023, 5:53 PM IST

ETV Bharat / state

DERC चेयरमैन पर LG और CM के बीच नहीं बनी सहमति, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- यह शर्मनाक है...

DERC चेयरमैन की नियुक्ति का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सुप्रीम कोर्ट के सुझाव के बाद भी CM और LG के बीच एक नाम पर सहमति नहीं बन पाई है. इस पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने अस्थायी तौर पर चेयरमैन नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया.

d
d

नई दिल्ली: दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (डीईआरसी) के चेयरमैन का नाम तय करने को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल वीके सक्सेना के बीच सहमति नहीं बन पाई है. नाम तय करने को लेकर बुधवार शाम को उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री की राजनिवास में बैठक हुई, लेकिन गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के दौरान जब दोनों की तरफ से पेश वकील ने बताया कि नाम पर सहमति नहीं बनी, तब सुप्रीम कोर्ट ने अस्थायी तौर पर DERC चेयरमैन नियुक्त करने का आदेश दिया. अब डीईआरसी चेयरमैन की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट करेगा.

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि यह दुखद है कि किसी को भी इसकी परवाह नहीं है कि संस्था के साथ क्या होगा. यह शर्मनाक है. उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा कि कोर्ट इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय होने तक इस पद के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करेगी. यह एक अंतरिम व्यवस्था होगी. हम मामले के निपटारे तक किसी को उस कार्यालय के कर्तव्यों को करने के लिए कह सकते हैं.

etv gfx

मिल बैठकर नाम तय करने का दिया था सुझावः चेयरमैन के तौर पर इलाहाबाद हाईकोर्ट से रिटायर्ड जस्टिस उमेश कुमार को नियुक्त करने की अधिसूचना गत माह जारी हुई थी. शपथ ग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हुई थी, लेकिन दिल्ली सरकार के ऊर्जा मंत्री आतिशी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर उसे टालने को कहा था. फिर इसके बाद दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी. बीते सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए दोनों को सुझाव दिया था कि वे बैठकर डीईआरसी के चेयरमैन का नाम तय करें.

etv gfx

कोर्ट में सरकार ने दी थी दलीलःकोर्ट में याचिका दायर करते हुए दिल्ली सरकार ने कहा था कि डीईआरसी अध्यक्ष के लिए सरकार की तरफ से भेजे गए नाम पर उपराज्यपाल ने विचार नहीं किया और उन्होंने जस्टिस उमेश कुमार के नाम की सिफारिश कर दी. इसके बाद राष्ट्रपति की तरफ से उनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई थी. बता दें, दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग में चेयरमैन समेत 3 सदस्य होते हैं. चेयरमैन और सदस्य 5 साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु तक जो भी पहले हो तब तक पद पर रह सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः

  1. Delhi Govt VS LG: DERC अध्यक्ष की नियुक्ति पर AAP और LG में फिर तकरार, आतिशी ने बताया- असंवैधानिक
  2. DERC Chairman Appointment: आपसी मतभेद छोड़कर अध्यक्ष का नाम तय करें CM और LG, सुप्रीम कोर्ट का सुझाव
  3. DERC अध्यक्ष के रूप में जस्टिस उमेश कुमार का शपथ ग्रहण स्थगित: सुप्रीम कोर्ट
Last Updated : Jul 20, 2023, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details