दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सीआर पार्क में अलग-अलग थीम पर बन रहे दुर्गा पंडाल, जानिए सबकुछ

सीआर पार्क में पंडाल का थीम जब मां दुर्गा महिषासुर से युद्ध करने के लिए जा रही थी और उस दौरान अलग-अलग देवताओं ने उन्हें जो उनको अस्त्र-शस्त्र दिये थे उसी थीम पर रखा गया है.

By

Published : Sep 30, 2019, 5:31 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 11:37 PM IST

अलग-अलग थीम पर दुर्गा पंडाल

नई दिल्ली: नवरात्रि के 9 दिन में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. दिल्ली का सीआर पार्क एक ऐसा इलाका है, जहां बेहद खूबसूरत और भव्य पंडाल बनाए जाते हैं. ये पंडाल देश भर में मशहूर हैं.

अलग-अलग थीम पर दुर्गा पंडाल
सी आर पार्क के पॉकेट (40) में नवापल्ली पूजा समिति की ओर से मां का सुंदर और भव्य पंडाल बनाया जा रहा है.

इस पंडाल का थीम जब मां दुर्गा महिषासुर से युद्ध करने के लिए जा रही थी और उस दौरान अलग-अलग देवताओं ने उन्हें जो उनको अस्त्र-शस्त्र दिये थे उसी पर रखा गया है. उन सभी अस्त्रों को प्रदर्शित इस पंडाल के जरिए किया जा रहा है, साथ ही पंडाल के मुख्य द्वार पर त्रिदेव यानी भगवान शंकर की तीसरी आंख को बनाया जा रहा है. इस पंडाल का पूरा कार्य 3 अक्टूबर तक कर लिया जाएगा.

पूरी तरह इको फ्रेंडली है पंडाल
आयोजकों का कहना है यह पंडाल पूर्ण रूप से इको फ्रेंडली है इसमें प्लास्टिक और थर्माकोल का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है यह पंडाल लकड़ी, मिट्टी बांस से बनाया जा रहा है यहां पर किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है कलर भी सब विजिटेबल कलर हैं.

प्लास्टिक फ्री पूजा पंडाल !
सीआर पार्क में बने पूजा पंडालों में इस बार पीएम मोदी की अपील का असर दिख रहा है और पूजा पंडालों में सिंगल यूज प्लास्टिक और थर्माकोल का इस्तेमाल नहीं हो रहा है. सभी पंडालों में लकड़ी और कपड़े का इस्तेमाल हो रहा है और कपड़े और लकड़ियों को सजाया जा रहा है यहां तक कि प्रसाद वितरण में प्लास्टिक के बने प्लेट का भी इस्तेमाल नहीं हो रहा है उस जगह कागज या अलग अलग प्लेटो का इस्तेमाल करने की तैयारी चल रही है

सीआर पार्क में अलग-अलग थीम पर पूजा पंडाल बनाए जा रहे हैं जो हर बार की तरह इस बार भी आकर्षण का केंद्र बनेंगे.

Last Updated : Sep 30, 2019, 11:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details