दिल्ली

delhi

चुनावी चर्चा: मोदी-केजरीवाल-राहुल में कौन किस पर भारी? चलती ट्रेन से स्पेशल रिपोर्ट

By

Published : May 8, 2019, 5:11 PM IST

Updated : May 8, 2019, 9:51 PM IST

ईटीवी भारत की टीम ने दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से लेकर शाहदरा जंक्शन तक पैसेंजर ट्रेन में यात्रा की और लोकसभा चुनाव को लेकर यात्रियों से खास बातचीत की.

चलती ट्रेन में ईटीवी भारत की टीम ने की चुनावी चर्चा

नई दिल्ली:कहते हैं कि कोई भी मसला तब तक मुद्दा नहीं होता जब तक कि उसके विषय में रेल यात्रियों से चर्चा न की जाए. चुनाव सिर पर हैं ऐसे में रेलयात्रियों के बीच क्या-कुछ चल रहा है, इसे जानने के लिए ईटीवी भारत ने दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से लेकर शाहदरा जंक्शन तक पैसेंजर गाड़ी में यात्रा की.

हमने न सिर्फ दिल्ली लोकसभा की सात सीटों के विषय में जाना, बल्कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, इस पर भी खुलकर बात की. हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से हमने गाड़ी संख्या 64419 हजरत निजामुद्दीन-गाजियाबाद लोकल पैसेंजर से यात्रा शुरू की. ये गाड़ी दोपहर 3:45 बजे निजामुद्दीन से चलकर पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली स्टेशन से होते हुए गाजियाबाद तक जाती है. संसदीय क्षेत्रों के हिसाब से ये गाड़ी कुल 3 क्षेत्रों से होकर गुजरती है जिसमें नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली शामिल हैं. गाड़ी में रोजाना सफर करने वाले यात्री बड़ी संख्या में इसी क्षेत्र के होते हैं.

चलती ट्रेन में ईटीवी भारत की टीम ने की चुनावी चर्चा

'AAP का काम अच्छा, हवा BJP की'
मध्यप्रदेश के मूल निवासी और दिल्ली में पिछले कई सालों से रह रहे दिगंबर बताते हैं कि उन्हें इस बार भारतीय जनता पार्टी की हवा लग रही है. वो कहते हैं कि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने बिजली के बिल और स्कूलों में अच्छा काम कर भाजपा के वोटों में सेंध लगा दी है, लेकिन चुनाव में केजरीवाल की पार्टी जीत नहीं पाएगी. दिगंबर कहते हैं कि अगले प्रधानमंत्री मोदी ही बन रहे हैं, क्योंकि उन्हीं के पास देश के दुश्मनों को कड़े तरीके से जवाब देने की हिम्मत है. कांग्रेस अध्यक्ष के विषय में बात करते हुए वो कहते हैं कि राहुल गांधी अभी बच्चे हैं.

'दिल्ली में केजरीवाल हैं पहली पसंद'
सोनू कहते हैं कि जब बात दिल्ली की आती है तो अरविंद केजरीवाल उनकी पहली पसंद हैं. केजरीवाल ने दिल्ली के लिए बहुत कुछ किया, क्या ऐसा है जो दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं किया? स्कूलों की हालत बदल कर रख दी. आज शिक्षा कहीं बेहतर है. दिल्ली में गरीब आदमी (मजदूर) की तनख्वाह केजरीवाल ने बढ़वाई. पहले 8 हजार में नौकरी करते थे, आज 14 हजार तनख्वाह है.

दिल्ली में नौकरी करने वाले अश्विनी कहते हैं कि उन्हें राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के जीतने की चर्चा ज्यादा है. अगर कोई देश के विषय में सवाल करता है तो वो चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी ही भारत के अगले प्रधानमंत्री बनें.

'अगर नहीं मिला BJP को बहुमत तो...'
वहीं रेलयात्री रवि कहते हैं कि देश में प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी ही एकमात्र चेहरा हैं. ऐसे में अगर किन्हीं वजहों से भाजपा को बहुमत नहीं मिलता या कोई और स्थिति बनती है तो इसका सीधा नुकसान देश की जनता को होगा. वो कहते हैं कि ऐसी स्थिति में सरकार नहीं चल पाएगी और देश में फिर चुनाव होंगे. दिल्ली के विषय में रवि कहते हैं कि यहां टक्कर भाजपा और कांग्रेस के बीच है और अरविंद केजरीवाल की पार्टी इनके सामने कहीं नहीं टिकेगी.

'देश के अगले प्रधानमंत्री मोदी ही बनेंगे'
बागपत के रहने वाले सुनील कहते हैं कि देश में अगले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही बनेंगे. दिल्ली के विषय में भी सुनील इस बात को कहने में नहीं हिचकते की दिल्ली की सातों सीट पर भारतीय जनता पार्टी की जीत होगी.

निजामुद्दीन स्टेशन से शाहदरा स्टेशन तक हमारी मुलाकात कई रेलयात्रियों से हुई, जिन्होंने अलग-अलग राजनीतिक दलों के पक्ष और विपक्ष में बातें कहीं. किसी को दिल्ली की मौजूदा आम आदमी पार्टी सरकार का कामकाज बहुत पसंद आ रहा है, जिसके चलते वो लोकसभा में भी 'आप' को वोट देने का मन बना रहा है, तो किसी को मोदी के सामने कोई भी नेता देश के प्रधानमंत्री पद के लिए पात्र नहीं लगता. वहीं कांग्रेस के पक्ष में भी फिर से लोगों का मन बन रहा है.

Last Updated : May 8, 2019, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details