दिल्ली

delhi

अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए डीयू और एसआरआई के बीच हुआ MOU

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 21, 2023, 10:36 AM IST

DU signs MoU with SRI: दिल्ली विश्वविद्यालय ने अनुसंधान और विकास में सहयोग के लिए श्रीराम इंस्टीट्यूट फॉर इंडस्ट्रियल रिसर्च के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया. इससे डीयू के शिक्षकों, छात्रों और शोधकर्ताओं को एसआरआई का दौरा करने, सहयोग बढ़ाने और सुविधाओं और विशेषज्ञता को साझा करने का अवसर मिलेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) और श्रीराम वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान फाउंडेशन की एक इकाई, श्रीराम इंस्टीट्यूट फॉर इंडस्ट्रियल रिसर्च (एसआरआई) के बीच अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया.

डीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता ने विश्वविद्यालय की ओर से प्रथम पक्ष के रूप में एमओयू पर हस्ताक्षर किया, जबकि एसआरआई के निदेशक ने दूसरे पक्ष और अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में हस्ताक्षर किया. यह समझौता ज्ञापन दोनों पक्षों की आपसी लिखित सहमति के साथ नवीनीकरण के अधीन, पांच साल की प्रारंभिक अवधि के लिए प्रभावी होगा.

इस समझौते के तहत, डीयू और एसआरआई साझा सुविधाओं और विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए अनुसंधान परियोजनाओं, प्रशिक्षण और कार्यशालाओं/सम्मेलनों सहित संयुक्त गतिविधियों पर सहयोग करेंगे. एमओयू एसआरआई से डीयू और इसके विपरीत विशेषज्ञों और वैज्ञानिक कर्मचारियों की पारस्परिक यात्राओं की सुविधा प्रदान करता है.

डीयू के शिक्षकों, छात्रों और शोधकर्ताओं को एसआरआई का दौरा करने, सहयोग बढ़ाने और सुविधाओं और विशेषज्ञता को साझा करने का अवसर मिलेगा. ये दौरा पूर्व-समन्वित होंगे, जिसमें उत्पादक और सहयोगात्मक आदान-प्रदान सुनिश्चित करने के लिए उनके उद्देश्य, अवधि और किसी भी संबंधित व्यवस्था के बारे में स्पष्ट संचार होगा.

दोनों संस्थान आपसी हित के क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधान परियोजनाओं में संलग्न हो सकते हैं और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों को अन्य परियोजनाओं या असाइनमेंट के लिए संयुक्त रूप से आवेदन कर सकते हैं. एसआरआई के अनुसंधान विद्वान और वैज्ञानिक पीएचडी के लिए पंजीकरण करने के पात्र हैं. पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों के अनुसार, डीयू और एसआरआई दोनों के संकाय सदस्यों की देखरेख में डीयू में कार्यक्रम. इसके अतिरिक्त, एसआरआई वैज्ञानिक पीएचडी के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details