दिल्ली

delhi

अभी और लेट होगी दिल्ली में मॉनसून की एंट्री, जानें क्या होगा विपरीत असर

By

Published : Jun 28, 2021, 4:28 PM IST

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक मानसून (Monsoon) के दिल्ली पहुंचने में अभी देरी लग सकती है. लेकिन राजधानी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में अब मानसून एंट्री कुछ लेट होगी. मानसून के लेट होने का असर दिल्ली में कुल बारिश और मौसम के अन्य मापों पर पड़ सकता है. दिल्ली में तापमान (Temperature in Delhi) के नीचे जाने की भी संभावना नहीं है.

monsoon will reach delhi late temperature is unlikely to drop
दिल्ली में मानसून

नई दिल्ली:तय समय से पहले आने वाला दिल्ली का मानसून (Monsoon) इस बार 5 दिन लेट तक भी दिल्ली में दाखिल नहीं होगा. मौसम विभाग ने इसे लेकर साफ किया है कि 2 जुलाई तक मानसूनी बारिश की उम्मीद नहीं की जा सकती है. इसी के साथ मानसून के लेट होने का असर दिल्ली में कुल बारिश और मौसम के अन्य मापों पर पड़ सकता है.


जुलाई में होगी मानसून की एंट्री
मौसम विभाग (Weather Department) के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि मानसून (Monsoon) की स्थितियां अनुकूल बन रही थी जिसके चलते इसके तय समय से पहले आने की बात कही गई थी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसून का आगमन जैसे ही हुआ, पश्चिमी हवाओं ने खेल बिगाड़ दिया. मौजूदा समय में अब अगले 5 दिन तक इसकी उम्मीद नहीं की जा रही है.

दिल्ली में मॉनसून की एंट्री
सामान्य से कम रहेगी बारिशश्रीवास्तव का कहना है कि पूर्वानुमान पहले ही दिए गए थे कि मानसूनी बारिश इस बार सामान्य या सामान्य से कम रह सकती है. वही अनुमान बरकार है और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. इतना ही नहीं, मौजूदा समय में दिल्ली में तापमान (Temperature in Delhi) के नीचे जाने की भी संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ें-इन राज्यों में बरसेंगे बदरा, दिल्ली को और करना होगा मानसून का इंतजार

दिल्ली में होने वाली सामान्य बारिश
आमतौर पर मानसूनी बारिश 1 जून से 30 सितंबर तक दर्ज की जाती है. सामान्य बारिश के महीने बाद आंकड़ों को देखें तो यहां जून महीने में 65.5 मिलीमीटर जुलाई में 210.6 मिलीमीटर अगस्त में 247.7 मिलीमीटर और सितंबर में 125.1 मिलीमीटर बारिश होती है.

ये भी पढ़ें-मॉनसून पूर्व निगम की कितनी तैयारी, खतरनाक इमारतों के सर्वे की यहां जानें असल स्थिति

जून महीने में मौजूदा समय में महज 7 दिन बारिश हुई है और बारिश का असर आंकड़ा भी 65.5 के आंकड़े से बहुत पीछे हैं. विभागीय अधिकारी कहते हैं इस बार मानसून के लेट आने का बहुत अधिक असर देखने को नहीं मिलेगा लेकिन बारिश के कुल आंकड़े में थोड़ी कमी आ सकती है.

ये भी पढ़ें-बारिश के लिए अभी और करना होगा इंतजार, एक हफ्ते पीछे खिसका मानसून

ABOUT THE AUTHOR

...view details