दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में सरकारी स्कूल देखने पहुंचे मेघालय के शिक्षा मंत्री, व्यवस्था देखकर की तारीफ

दिल्ली सरकार का पूरा जोर स्कूलों और स्कूली शिक्षा पर रहा है. दिल्ली सरकार दूसरे राज्यों के मंत्रियों को स्कूलों के दौरे कराती रही है. इसी क्रम में बुधवार को मेघालय के शिक्षा मंत्री दिल्ली सरकार का स्कूल देखने पहुंचे.

By

Published : Jul 17, 2019, 2:08 PM IST

दिल्ली में सरकारी स्कूल देखने पहुंचे मेघालय के शिक्षा मंत्री

नई दिल्ली:राउज एवेन्यू स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय में दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया मेघालय के शिक्षा मंत्री लाह्कमेन रिंबुई को लेकर पहुंचे. उन्होंने सबसे पहले रिंबुई का स्वागत किया, फिर दोनों क्लास देखने निकले. दोनों ने बच्चों से भी बातचीत की.

स्कूल देखने पहुंचे मेघालय के शिक्षा मंत्री

हैप्पीनेस क्लास पर रहा फोकस
रिंबुई ने हर क्लास में कुछ न कुछ बच्चों से बातचीत की. पढ़ाई को लेकर उनसे सवाल किया. यह भी जानने की कोशिश की कि वे बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं. बच्चों की पढ़ाई को लेकर उन्होंने शिक्षकों से भी जानकारी ली. खासकर हैपिनेस क्लास की शिक्षा पद्धति को लेकर शिक्षकों से जानकारी ली. रिंबुई का सबसे ज्यादा जोर हैप्पीनेस क्लास पर रहा.

सरकारी स्कूल देखने पहुंचे मेघालय के शिक्षा मंत्री

मनीष सिसोदिया ने भी उन्हें इसके बारे में जानकारी दी. दोनों ने बच्चों से भी हैप्पीनेस क्लास को लेकर सवाल किए. हैप्पीनेस क्लास का क्या असर पड़ा है, इसे लेकर रिंबुई ने बच्चों से सवाल किया, साथ ही यह भी पूछा कि वे कितने दिनों से यहां पढ़ाई कर रहे हैं और बीते 4 साल में स्कूल में क्या बदलाव देखते हैं.

मीडिया से हुए मुखातिब मेघालय के शिक्षा मंत्री

सिसोदिया ने खुशी जाहिर की
मीडिया से बातचीत में रिंबुई ने स्कूल की व्यवस्था को लेकर खुशी जाहिर की. इसे लेकर जब सवाल किया गया कि क्या वे अपने राज्य में इस मॉडल को अपनाएंगे, इस पर उनका कहना था कि भारत एक विविधता पूर्ण देश है. सभी राज्यों की अपनी सीमाएं हैं. लेकिन हम इसी तरह के पैटर्न को अपने यहां भी शुरू करना चाहेंगे और इसे लेकर हम अपने अधिकारियों को यहां भेजेंगे कि वे जानकारी लें. रिंबुई के इस दौरे को लेकर सिसोदिया ने खुशी जाहिर की. अब देखना होगा कि एक भाजपा के गठबंधन वाली सरकार के शिक्षा मंत्री से मिली इस तारीफ को आम आदमी पार्टी सियासी रूप से कैसे भुनाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details