दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 29, 2022, 12:11 PM IST

Updated : Oct 29, 2022, 12:53 PM IST

ETV Bharat / state

दिल्ली सरकार की राह पर चली एमसीडी, आज होगी एमसीडी की मेगा पीटीएम

एमसीडी ने भी आज अपने अंतर्गत आने वाले 12 जोन के लगभग 50 प्राथमिक स्कूलों में मेगा (MCD Mega Parents Teachers Meeting) पीटीएम के कार्यक्रम का आयोजन किया है. कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों के संपूर्ण और बेहतर विकास को लेकर उनके माता-पिता के साथ बातचीत करने का है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली सरकार की शिक्षा नीति की चर्चा इन दिनों पूरे देश भर में हो रही है. इसी शिक्षा मॉडल पर अब एमसीडी ने भी आज अपने अंतर्गत आने वाले 12 जोन के लगभग 50 प्राथमिक स्कूलों में मेगा (MCD Mega Parents Teachers Meeting) पीटीएम के कार्यक्रम का आयोजन किया है. कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों के संपूर्ण और बेहतर विकास के साथ-साथ उनमें होने वाली समस्याओं को लेकर उनके माता-पिता के साथ बातचीत करने का है.

दिल्ली में आगामी समय में होने वाले एमसीडी के प्रमुख चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच सियासी पारा पूरे तरीके से गरमाया हुआ है. इस बीच दिल्ली के अंदर एकीकृत हो चुकी एमसीडी ने आज 29 अक्टूबर के दिन अपने अंतर्गत आने वाले प्राथमिक स्कूलों में मेगा पीटीएम के विशेष कार्यक्रम को आयोजित किया है.

एमसीडी की मेगा पीटीएम

गौरतलब है कि दिल्ली की एकीकृत हो चुकी एमसीडी के द्वारा अपने सभी 12 जोन में लगभग 50 प्राथमिक स्कूलों के अंदर मेगा पीटीएम का आयोजन किया गया है. सुबह 9:00 बजे से लेकर 11:00 बजे के बीच आयोजित किए गए. इन प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों ने बच्चों के माता-पिता के साथ बातचीत कर उन्हे बच्चों के सर्वांगीण विकास के बारे में अहम जानकारी दी. मेगा पीटीएम में अभिभावकों को यह भी बताया कि बच्चा अगर किसी विषय में कमजोर है तो उसे किस तरह से सुधारा जा सकता है. साथ ही बच्चे के मानसिक विकास के साथ पर्सनालिटी और बाकी चीजों के डेवलपमेंट को लेकर भी माता-पिता को ध्यान देने की बातों को समझाया गया.

एमसीडी के प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे ज्यादातर निम्न वर्ग से आते हैं और उन्हें मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं, जिसमे न्यूट्रिशन से युक्त भोजन भी शामिल होता है, जिसके बारे में भी अभिभावकों को जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें:मनीष सिसोदिया ने की एलजी से मुलाकात, योग क्लास जारी रखने का किया निवेदन

एमसीडी के स्कूलों के अंदर आयोजित किए गए मेगा पीटीएम के कार्यक्रम में शिक्षकों के द्वारा सीधे तौर पर बच्चों के माता-पिता से ना सिर्फ बात की जाएगी. बल्कि बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर देते हुए माता-पिता को जरूरी और महत्वपूर्ण चीजों की जानकारी दी जाएगी. साथ ही माता-पिता को शिक्षकों के द्वारा बताया जाएगा कि यदि कोई बच्चा किसी विषय में अगर कमजोर है तो उसे कैसे सुधारा जा सकता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : Oct 29, 2022, 12:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details