दिल्ली

delhi

MCD School: दिल्ली का यह स्कूल पहली बार विश्व के टॉप-10 स्कूलों में शामिल, मेयर बोलीं- 'केजरीवाल मॉडल' को कर रहे लागू

By

Published : Jun 17, 2023, 7:01 AM IST

दिल्ली नगर निगम के एक स्कूल को विश्व के टॉप-10 स्कूलों में शामिल किया गया है. इंग्लैंड के एक संगठन ने 127 देशों के स्कूलों में किए गए सर्वे के बाद टॉप 10 में दिलशाद कॉलोनी स्थित निगम प्रतिभा बालिका विद्यालय को शामिल किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक स्कूल को विश्व के टॉप-10 स्कूल में शामिल किया गया है. दिल्ली नगर निगम की 'आप' सरकार का स्कूल पहली बार टॉप-10 में शामिल हुआ है. इंग्लैंड के एक संगठन की तरफ से 127 देशों में किए गए सर्वे के बाद एमसीडी के दिलशाद कॉलोनी स्थित नगर निगम प्रतिभा बालिका विद्यालय को 'कम्यूनिटी कलैबरैशन' श्रेणी में वर्ल्ड बेस्ट स्कूल चुना गया है. अगले चरण में स्कूल का‌ चयन टॉप तीन में होता है तो स्कूल को 2 करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी.

इस मौके पर दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में परिवर्तन शुरू हो गया है. अब एमसीडी में भी शिक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है. केजरीवाल सरकार के स्कूलों के विश्वस्तरीय मॉडल को निगम में लागू किया जा रहा है. एमसीडी के स्कूलों में आने वाले छह माह में बदलाव देखने को मिलेगा.

मेयर डॉ. शैली ओबेराय इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में

स्कूल को 65 फैमिली चैंपियन की मिलती है मददः उन्होंने कहा कि बच्चों को लेकर अभिभावकों की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा है. बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में सबसे ज्यादा योगदान अभिभावकों का ही होता है. इस स्कूल के संचालन में 65 फैमिली चैंपियन मदद करते हैं. इन फैमिली चैंपियन के बच्चे इसी स्कूल में पढ़ते भी हैं. इनकी तरह ही अपने बच्चों की ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए माता-पिता को ध्यान देना होगा.

केजरीवाल मॉडल एमसीडी स्कूलों में लागू हो रहाःडॉ. ओबेरॉय ने कहा कि केजरीवाल सरकार के स्कूलों के विश्वस्तरीय मॉडल को एमसीडी में लागू किया जा रहा है. एमसीडी के स्कूलों में आने वाले छह माह में बदलाव देखने को मिलेगा. स्कूलों की इमारत से लेकर शैक्षणिक स्तर में बदलाव आएगा. वर्तमान में अन्य स्कूलों की इमारत, शिक्षक-छात्र अनुपात, सुरक्षा कर्मी नहीं है, इसको ठीक किया जाएगा. नगर निगम के अन्य स्कूल भी टॉप 10 में आने चाहिए.

ये भी पढ़ेंः शिक्षा मंत्री और मेयर ने किया वजीराबाद स्थित एमसीडी स्कूल का औचक निरीक्षण

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के एमसीडी स्कूलों को वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी

ये भी पढ़ेंः आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने किया एमसीडी स्कूल का दौरा, गिनाई खामियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details