दिल्ली

delhi

Dhanteras 2023: धनतेरस के मद्देनजर सज-धजकर तैयार हुए दिल्ली के बाजार, दरीबा कलां में खरीददारी जोरों पर

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 10, 2023, 12:13 PM IST

दिल्ली के दरीबा कलां मार्केट में धनतेरस के अवसर पर खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों के लिए इस बार लकी ड्रा कूपन रखे गए हैं। वहीं दिल्ली के अन्य बाजार भी लोगों की आवभगत को सज-धजकर तैयार हो गए हैं. Dhanteras 2023, Delhi markets buzz on Dhanteras, Diwali 2023

Diwali 2023
Diwali 2023

Dhanteras 2023

नई दिल्ली: देशभर में आज धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन सोना-चांदी जैसे बहुमूल्य धातु खरीदना शुभ माना जाता है। इस मौके पर दिल्ली के लोग जमकर खरीदारी करने के मूड में हैं। दिल्ली के ऐतिहासिक चांदनी चौक के दरीबा कलां में मुगलों के समय से सोने के सुंदर आभूषणों की बिक्री की जाती है। इस बार दरीबा व्यापार मंडल ने ग्राहकों के लिए धनतेरस पर बंपर सेल के साथ सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए हैं।

धनतेरस पर सजा बाजार

दरीबा व्यापार मंडल के जनरल सेक्रेटरी मनीष वर्मा ने बताया कि हर वर्ष दिवाली पर ग्राहकों के लिए कुछ न कुछ विशेष किया जाता है। इस बार दरीबा कलां में धनतेरस की खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों के लिए लकी ड्रा कूपन रखे गए हैं। अगर कोई ग्राहक दरीबा कलां से 5,000 रुपए तक का गोल्ड खरीदेगा, तो उनको यह लकी कूपन दिए जाएंगे। इसमें जिन ग्राहकों का ड्रा निकलता है, उनको चांदी और सोने का सिक्का दिया जाएगा।

गौरतलब है कि, राजधानी में पिछले कुछ महीनों में गहनों की दुकानों में लूट की कई घटनाएं सामने आई हैं। ऐसे में किसी भी बारदात से बचने के लिए दरीबा कलां की ज्वेलरी की दुकानों और बाजार में सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं। त्योहार को देखते हुए बाजार की पुलिस का मूवमेंट रहेगा। इसके अलावा दरीबा व्यापार मंडल की ओर से प्राइवेट गार्ड भी तैनात किए गए हैं। बाजार में कई सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। हर दुकान के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है।

दरीबा कला में खरीददारी के लिए भीड़

यह भी पढ़ें-Dhanteras 2023: सोने पर लगते हैं कई तरह के जीएसटी, धनतेरस पर खरीदने से पहले जानें सबकुछ

धनतेरस के दिन कोई सोने-चांदी के सिक्‍के खरीदता है तो कोई बर्तन या ज्वेलरी खरीदता है। ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन की जाने वाली खरीदारी में 13 गुना वृद्धि होती है और आपकी संपत्ति 13 गुना बढ़ जाती है। त्योहार के मद्देनजर दरीबा कलां मार्केट सुबह 10 बजे से खुल गया है और कई ग्राहक सोने की खरीददारी करने पहुंच रहे हैं। दुकानदारों ने कहा कि धनतेरस के दिन ज्यादातर दुकानें रात 2-3 बजे तक खुली रहती हैं।

यह भी पढ़ें-Diwali 2023: धनतेरस से पहले इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बंपर बिक्री-मिल रही आकर्षक छूट, इन चीजों की डिमांड बढ़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details