दिल्ली

delhi

पूर्वी दिल्ली निगम में भ्रष्टाचार का बोलबाला- नेता विपक्ष

By

Published : Jan 28, 2021, 5:42 PM IST

ईडीएमसी की आम सभा में चर्चा करते हुए विपक्ष के नेता मनोज त्यागी ने ईडीएमसी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम में पूरी तरह भ्रष्टाचार का बोलबाला है. यहां आम आदमी की कोई सुनवाई नहीं होती है.

manoj tyagi targeted edmc
मनोज त्यागी

नई दिल्लीः पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) की आमसभा में वर्ष 2020-21 के संशोधित बजट अनुमानों तथा वर्ष 2021-22 के बजट अनुमानों पर चर्चा शुरू करते हुए विपक्ष के नेता मनोज त्यागी ने ईडीएमसी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पूर्वी नगर निगम में पूरी तरह भ्रष्टाचार का बोलबाला है. यहां आम आदमी की कोई सुनवाई नहीं होती है.

मनोज त्यागी ने EDMC पर साधा निशाना

मनोज त्यागी ने कहा कि महापौर से लेकर निगमायुक्त तक कोई समस्याओं पर ध्यान नहीं देता है और अपनी मनमानी करने में लगे हैं, जिससे निगम ऊपर जाना तो दूर दिन पर दिन पिछड़ता जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना योद्धाओं को दिल्ली सरकार ने जहां एक करोड़ देकर उनका सम्मान किया, वहीं हमारी निगम के नेताओं ने अपने भाषणों में उनके सम्मान में एक शब्द भी कहना उचित नहीं समझा.

नेता विपक्ष ने कहा कि वर्ष 2020-21 के लिए बजट के आय का अनुमान जो रखा है, वह चौंकाने वाला है. अगले वर्ष की आय का कुल अनुमान 69% अनुदान से रखा गया है. केवल 31% आय का अनुमान विभाग द्वारा रखा गया है. इससे साफ है कि निगम की इच्छाशक्ति कितनी कमजोर हो चुकी है. त्यागी ने कहा कि संपत्ति कर के मामले में हम दूर-दूर तक लक्ष्य पर नहीं पहुंच पाए हैं. विज्ञापन विभाग से भी हम आमदनी नहीं कर रहे हैं, फिर हमारा राजस्व कैसे बढ़ेगा.

त्यागी ने कहा कि बीजेपी शासित नगर निगम कई योजनाओं पर जरूरत से ज्यादा खर्च कर रहा है. इसके साथ ही कई योजनाएं ऐसी हैं. जिसे भ्रष्टाचार की मलाई खाने के लिए लाया गया है. त्यागी ने कहा कि लाइट को एलईडी लाइट में बदलने का काम 3 साल बाद भी पूरा नहीं हुआ है. मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन चलाने में लाखों खर्च किया जा रहा है. इसके साथ ही स्कूलों में बच्चों के लिए 8 करोड़ रुपये के कंप्यूटर लाए गए, लेकिन कंप्यूटर शिक्षक के अभाव में कंप्यूटर खराब हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details