दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 14, 2021, 5:55 PM IST

ETV Bharat / state

मनोज तिवारी ने केजरीवाल के पत्र को बताया जिद की हार, कहा- अब निकालेंगे छठ अवेयरनेस यात्रा

दिल्ली में छठ पर्व के सार्वजनिक आयोजन की मांग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखा है. इस पत्र को बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने जिद की हार बताया है. इसके साथ ही अब मनोज तिवारी की आगे की रणनीति क्या होगी. उनकी रथ यात्रा का क्या होगा. इस पर ईटीवी भारत के संवाददाता ने मनोज तिवारी से बात की. आप भी सुनिए पूरी बातचीत.

अब दिल्ली में छअब दिल्ली में छठ पर्व को लेकर क्या कह रहे हैंअब दिल्ली में छठ पर्व को लेकर क्या कह रहे हैं मनोज तिवारी ? मनोज तिवारी ?ठ पर्व को लेकर क्या कह रहे हैं मनोज तिवारी ?
अब दिल्ली में छठ पर्व को लेकर क्या कह रहे हैं मनोज तिवारी ?

नई दिल्ली :पिछले दिनों कोरोना का हवाला देकर दिल्ली में छठ के सार्वजनिक आयोजन की मनाही करने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर इसकी मंजूरी देने के लिए कहा है. यह पत्र ऐसे समय में लिखा गया है, जबकि दिल्ली भाजपा और खासकर भाजपा सांसद मनोज तिवारी इस फैसले के विरोध में लगातार आवाज उठा रहे थे.

इसी पत्र पर खुशी जताते हुए मनोज तिवारी ने कहा है कि पहले जब इजाजत नहीं मिली थी तब वह छठ यात्रा निकाल रहे थे, लेकिन अब इजाजत मिल ही चुकी है तो अब दिल्ली में छठ अवेयरनेस यात्रा निकाली जाएगी. उन्होंने इसे जिद की हार बताया है.



ईटीवी भारत से खास बातचीत में बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि मौजूदा समय में उन्हें इस बात की खुशी है कि दिल्ली सरकार ने बेशक देरी से फैसला लिया, लेकिन दुरुस्त फैसला लिया. उन्होंने कहा कि हमने आस्था पर चोट का सवाल उठाया था और आस्था की विजय हुई. दिल्ली में छठ के आयोजन पर रोक लगाने वाली जिद की हार हुई है.

अब दिल्ली में छठ पर्व को लेकर क्या कह रहे हैं मनोज तिवारी ?


पर्यावरण मंत्री के बयान पर मनोज तिवारी ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आता कि लोग कौन-सी बात किस संदर्भ में कहते हैं. इन्हें किस बात का अहंकार है. MCD इलेक्शन में लगातार तीन बार बीजेपी ने जीत दर्ज की. लोकसभा में दिल्ली के सात सांसद बीजेपी के हैं तो फिर इन्हें किस बात का अहंकार है. हां, इन्हें सत्ता का नशा जरूर है. हम तो छठ मां की पूजा के लिए खड़े हैं. अगर वो छठ माई की पूजा को तिनका समझते हैं तो ठीक है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ बीजेपी सासंद मनोज तिवारी की 'छठ यात्रा'



दिल्ली में DDMA के आदेश के बाद से ही मनोज तिवारी इस फैसले के खिलाफ मुखर हैं और लगातार इसका विरोध कर रहे हैं. बीते 12 अक्टूबर को मुख्यमंत्री आवास पर बीजेपी ने प्रदर्शन भी किया था, जिसमें मनोज तिवारी घायल भी हुए थे और उन्हें सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

ये भी पढ़ें-दिल्ली सीएम केजरीवाल ने बैजल को लिखा पत्र, मांगी छठ पूजा की इजाजत

इसके अलावा उन्होंने दिल्ली में छठ पर्व के सार्वजनिक आयोजन को लेकर पूर्वांचल के लोग क्या सोचते हैं, इसके लिए रथ यात्रा निकाल रहे थे. मनोज तिवारी बताते हैं कि उनका कार्यक्रम 58 जगह फिक्स हो चुका था. अब दिल्ली में लगभग अनुमति मिल गई है इसलिए अब इस रथ यात्रा का नाम बदलकर छठ अवेयरनेस यात्रा रखेंगे. इस यात्रा के जरिए लोगों को कोरोना वायरस के प्रोटोकॉल का पालन कर छठ मनाने के लिए जागरूक किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-छठ पूजा पर रोक के विरोध में प्रदर्शन कर रहे बीजेपी सांसद मनोज तिवारी घायल, सफदरजंग अस्पताल में भर्ती

उन्होंने कहा कि हम लोगों को जागरूक करेंगे कि अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लगवाएं और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की शपथ भी दिलाएंगे. इसके अलावा उन्होंने अपनी आवाज में छठी मईया का एक गाना गाकर खुशी भी जताई.

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने गुरुवार को ही दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर दिल्ली में छठ पर्व के सार्वजनिक आयोजन के लिए अनुमति मांगी है. केजरीवाल ने उपराज्यपाल बैजल को लिखे पत्र में कहा कि दिल्ली के लोग बड़ी ही आस्था के साथ हर साल छठ पूजा मनाते हैं. यह त्योहार हमारी वैदिक आर्य संस्कृति का एक अहम हिस्सा है. दिल्ली में पिछले तीन महीनों से कोविड-19 नियंत्रण में है. मेरा विचार है कि कोविड-19 कॉल का पूरा ध्यान रखते हुए छठ पूजा मनाने की अनुमति देनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details