दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

26 मई को देश में लगेगा आंशिक चंद्रग्रहण, विदेशों में दिखेगा सुपर ब्लड मून

26 मई को इस साल का पहला चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण के रूप में पूर्वी एशिया, प्रशांत महासागर, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों और ऑस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा. वहीं भारत में आंशिक चंद्रग्रहण दिखेगा.

By

Published : May 25, 2021, 7:51 PM IST

lunar eclipse
चंद्रग्रहण

नई दिल्ली: 26 मई को देश में इस साल का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. 26 मई यानी बुधवार को दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से चंद्रग्रहण शुरू हो जाएगा. इसके बाद आखिरी चंद्रग्रहण 19 नवंबर को लगेगा, जो इस साल का आखिरी होगा. साल 2021 का पहला चंद्रग्रहण, 26 मई को दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर शाम के 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगा. ऐसे में यह चंद्रग्रहण कुल मिलाकर 5 घंटे और 2 मिनट तक रहेगा.

कहां-कहां दिखाई देगा चंद्रग्रहण

पूर्वी एशिया, प्रशांत महासागर, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में और ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा. भारत में यह चंद्रग्रहण उपछाया के रूप में होगा, जिसके कारण भारत के लोगों को चंद्रमा, पृथ्वी की छाया पड़ने के कारण धुंधला सा दिखाई देगा. लेकिन पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों के लोग आंशिक चंद्र ग्रहण का आखिरी हिस्सा देख पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः-उथल-पुथल मचाएगा 26 मई को लगने वाला चंद्रग्रहण, बनेंगे महाभारत कालीन योग

दूसरे देशों में होगा सुपर ब्लड मून

इस साल का पहला चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण के तौर पर पूर्वी एशिया, प्रशांत महासागर, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों और ऑस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा. पूर्ण चंद्रग्रहण को ही सुपर ब्लड मून कहा जाता है. सुपर ब्लड मून में चंद्रमा सुर्ख लाल रंग की तरह दिखाई देता है.

भारत में यह सुपर ब्लड मून नहीं देखा जा सकेगा, क्योंकि भारत के अधिकांश हिस्से में उपछाया ग्रहण के तौर पर देखा जा सकेगा. पूर्ण चंद्रग्रहण में चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया से ढक जाता है. इसलिए इस दौरान चंद्रमा लाल रंग दिखाई देने लगता, जिस वजह से इसे सुपर ब्लड मून कहा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details