दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

लॉकडाउन: गेहूं, चावल के साथ अब गरीबों को दी जाएगी दाल

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रत्येक राशन कार्डधारक व गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को प्रति व्यक्ति 1 किलो दाल देने के आदेश दिए गए हैं.

By

Published : Apr 18, 2020, 9:32 AM IST

daal
दाल

नई दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान गरीबों को दिए जाने वाले राशन में अब जाकर उन्हें गेहूं और चावल के साथ दाल भी दिया जाएगा. केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रत्येक राशन कार्डधारक व गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को प्रति व्यक्ति 1 किलो दाल देने के आदेश दिए गए हैं. जिसे दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव विजय देव ने शुक्रवार देर शाम दिल्ली में भी लागू करने के आदेश दे दिए हैं.

आदेश की कॉपी
अभी तक मिलता था सिर्फ गेहूं और चावल

लॉकडाउन के दौरान गरीबों को खाने की समस्या ना हो इस कारण केंद्र सरकार के निर्देश पर सभी राज्य सरकारों ने मार्च महीने से ही मुफ्त राशन का वितरण करना शुरू कर दिया. लेकिन राशन के नाम पर उन्हें सिर्फ गेहूं और चावल ही दिया जाता था. जब बात यह आई कि चावल गेहूं के साथ दाल भी होनी चाहिए तो औपचारिकताएं पूरी करने में तकरीबन 20 दिन से अधिक का समय लग गया.

मुफ्त राशन का पोस्टर
औपचारिकता पूरी होने के बाद वितरण में लगेगा तीन दिन का समय

अब जाकर दाल देने पर सहमति बनी है और सरकारों ने अब आदेश जारी किए हैं. दिल्ली में 3 दिन के बाद जिन स्कूलों को राशन की दुकानों पर गरीबों को राशन दिया जा रहा है वहां उन्हें प्रति व्यक्ति के हिसाब से 1 किलो दाल मुफ्त में दिया जाएगा. यह 3 महीने तक सबको दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details