दिल्ली

delhi

दिल्ली में होमगार्ड कर्मचारियों के तोहफा, 6 महीने के जॉब एक्सटेंशन के प्रस्ताव को एलजी ने दी मंजूरी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 4, 2023, 12:30 PM IST

Updated : Oct 4, 2023, 1:03 PM IST

दिल्ली में एलजी विनय कुमार सक्सेना ने होमगार्ड वॉलिंटियर्स को दिवाली के पहले तोहफा दिया है.एलजी ने 8,539 होमगार्ड वॉलिंटियर्स के कार्यकाल 6 महीने के लिए और बढ़ाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.अब यह होमगार्ड अगले साल 31 मार्च 2024 तक काम कर सकेंगे.मौजूदा होमगार्ड कर्कामचारियों का कार्यकाल 30 सितंबर 2023 को खत्म होनेवाला था.

दिल्ली में होमगार्ड कर्मचारियों के तोहफा
दिल्ली में होमगार्ड कर्मचारियों के तोहफा

नई दिल्ली :दिल्ली सरकार के अंदर काम कर रहे 8 हजार से ज्यादा होमगार्ड वॉलिंटियर्स को एलजी ने बड़ी राहत दी है. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने 8,539 होमगार्ड वॉलिंटियर्स के कार्यकाल 6 महीने के लिए और बढ़ाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बता दें कि इनमें डीटीसी की बसों में मार्शल के रूप में तैनात 4065 होमगार्ड भी शामिल है. अब यह होमगार्ड अगले साल 31 मार्च 2024 तक काम कर सकेंगे. नौकरी से निकल जाने को लेकर दिल्ली के होमगार्ड ने सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन भी किया था और ज्ञापन भी सौंपा था कि उन्हें नौकरी से न निकला जाए.

एलजी ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए फाइल पर नई भर्ती प्रक्रिया को तय सीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश भी दिया है. इसके अलावा पुराने निर्देशों को भी दोहराया है. दिल्ली में होमगार्ड कर्मचारियों की भर्ती आखिरी बार साल 2011 में में हुई थी. तभी से हर बार उपराज्यपाल की मंजूरी से उनका कार्यकाल बढ़ाया जाता रहा है. जबकि दिल्ली में होमगार्ड नियमों के नियम 8 के मुताबिक होमगार्ड के सदस्य का कार्यकाल 3 साल का होता है. नियम 8 में संशोधन की प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. जिसके बाद 8 हजार से अधिक मौजूद होमगार्ड वॉलिंटियर्स के कार्यकाल को 31 मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है.

एलजी सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार के पास 10,265 होमगार्ड वॉलिंटियर्स की नई भर्ती का प्रस्ताव जुलाई से ही पेंडिंग थी. अधिकारियों को कहना है कि मौजूदा होमगार्ड वॉलिंटियर्स का कार्यकाल 30 सितंबर 2023 को खत्म हो रहा था. इसे देखते हुए पिछले हफ्ते एलजी विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली होमगार्ड नियम 1959 के नियम 8 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी.

इसे भी पढ़ें :आप सांसद संजय सिंह के सरकारी आवास पर ED की छापेमारी

इसे भी पढ़ें :शराब घोटाले को लेकर AAP के दफ्तर के बाहर भाजपा का प्रदर्शन, आईटीओ चौराहे पर लगाए होर्डिंग

Last Updated : Oct 4, 2023, 1:03 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details