दिल्ली

delhi

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 8वीं की अनिवार्यता खत्म करे केजरीवाल सरकार: विजेंद्र गुप्ता

By

Published : Nov 12, 2019, 5:27 PM IST

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शैक्षणिक योग्यता को खत्म करने का प्रावधान नए मोटर ड्राइविंग लाइसेंस अधिनियम में कर दिया है. यह देशभर में लागू है. इस नियम पर नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने एतराज जताया है.

शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता से हो रही दिक्कत.

नई दिल्ली:केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शैक्षणिक योग्यता को खत्म करने का प्रावधान नए मोटर ड्राइविंग लाइसेंस अधिनियम में कर दिया है. यह देशभर में लागू है. मगर दिल्ली में आज भी आठवीं पास की योग्यता को अनिवार्य है. जिस पर नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कड़ा एतराज जताया है.

शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता से हो रही दिक्कत.
शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता से हो रही दिक्कतनेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि नए मोटर व्हीकल अधिनियम के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस चाहे वह प्राइवेट हो या कमर्शियल, इसके लिए शैक्षणिक योग्यता को आधार नहीं बनाया गया है. इस अधिनियम को देश के अन्य राज्यों की सरकारों ने अपने यहां भी लागू कर दिया. मगर दिल्ली सरकार इसे नहीं मान रही है. जिससे ऑटो, टैक्सी व अन्य कमर्शियल वाहन चालक और लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना हो रहा है.

शैक्षणिक योग्यता से नही बन पा रहे लाइसेंस
रोजी-रोटी के लिए जो चालक का काम करना चाहते थे, वैसे लोग शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता के चलते लाइसेंस नहीं बनवा पा रहे हैं. ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल अधिनियम में संशोधन किया और वह लागू भी हो गए. विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि आखिरी सरकार किस कारण से नहीं मान रही है यह सरकार को बताना चाहिए. उन्होंने कहा कि वे उपराज्यपाल से मुलाकात करेंगे कि दिल्ली सरकार को शैक्षणिक योग्यता का आधार खत्म कर दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details