दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

इस दिवाली खरीदें सेक्स वर्कर के हांथों से सजे दीये, दिल्ली पुलिस की बेहतरीन पहल

दिल्ली में सेक्स वर्कर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण और मध्य जिला पुलिस ने एक मुहिम शुरू की है. इसके तहत दिल्ली पुलिस इनको जीवन यापन के लिए हुनर सिखा रही है.

By

Published : Oct 17, 2020, 5:56 PM IST

kamla market sex workers making colourful diyas for diwali with delhi police cooperation
दिवाली सेक्स वर्कर्स दीये

नई दिल्लीःदिल्ली के बाजार में इस वर्ष दिवाली पर जीबी रोड स्थित कोठे की सेक्स वर्कर द्वारा सजाए गए दीये मिलेंगे. यहां रहने वाली महिलाएं इन दिनों दीयों को सजाने का काम कर रही हैं. सेक्स वर्कर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण और मध्य जिला पुलिस ने यह मुहिम शुरू की है. उनका मानना है कि इस पहल से महिलाओं को रोजगार मिलेगा और वह एक नया जीवन शुरू करेंगी.

सेक्स वर्कर्स को लेकर दिल्ली पुलिस की बेहतरीन पहल!

जानकारी के अनुसार कमला मार्केट स्थित जीबी रोड पर 30 से ज्यादा कोठे हैं. इनमें दो हजार से ज्यादा सेक्स वर्कर्स काम करती हैं. देह व्यापार से ही उनका जीवन चलता है. दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण और कमला मार्केट पुलिस की पहल पर देह व्यापार में फंसी लगभग 200 महिलाओं ने इस निंदित काम को छोड़ नया जीवन शुरू करने की ठानी है. इसमें उनकी मदद के लिए डीएलएसए और पुलिस ने मिलकर एक कार्यशाला की शुरुआत की है. इस कार्यशाला में जहां DLSA इनको समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए कानूनी मदद देगा तो वहीं दिल्ली पुलिस इनको जीवन यापन के लिए हुनर सिखा रही है.

महिलाओं को बनाएंगे आत्मनिर्भर

डीसीपी संजय भाटिया के अनुसार कमला मार्किट पुलिस इनको रंग बिरंगे दीये सजाना सिखा रही है. पुलिस इनके द्वारा तैयार किये सामान की खरीदार खुद बनेगी. उनका मानना है कि इससे न केवल इनको प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि वह देह व्यापार से दूर होकर आत्म निर्भर बन सकेंगी. डीसीपी संजय भाटिया का कहना है कि नाबालिग लड़कियों या किसी महिला से जबरन देह व्यापार करवाने वालों पर पुलिस सख्त एक्शन लेगी.

उन्होंने कहा कि किसी भी महिला का शोषण किया जा रहा हो तो उसकी सूचना 112 नंबर पर अथवा थाना इंचार्ज को तुरंत दें. उनकी पहचान गुप्त रखी जायेगी एवं सूचना देने वाले को नकद इनाम भी दिया जाएगा. वहीं एसीपी अनील कुमार ने कहा कि सेक्स वर्कर्स को आत्म निर्भर बनाने के लिए दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा यह पहल की गई है.

डीएलएसए देगा कानूनी मदद

वहीं दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण भी इसमें सहयोग के लिए आगे आई है. प्राधिकरण के सचिव गौतम मनन ने कहा कि समाज द्वारा शोषित यह महिलाएं न्यायिक प्रकिया के अंतर्गत अपने अधिकारों को पाने के लिए सहायता पा सकती हैं. इसके लिए रेड लाइट एरिया में तीन दिन का शिविर आयोजित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details