दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 26, 2022, 11:17 AM IST

Updated : Jan 26, 2022, 1:24 PM IST

ETV Bharat / state

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर को मिलेगा पद्मश्री

भारत के नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कारों (padma awards) के लिए सरकार ने विजेताओं की घोषणा (padma awards announced) कर दी है. इन्हीं में एक नाम है जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर का, जिन्हें पद्मश्री अवार्ड के लिए चयनित किया गया है. पद्मश्री अवार्ड की घोषणा के बाद क्या कुछ कहना है प्रो. नजमा अख्तर का आई सुनते हैं...

padma awards announced
पद्म श्री के लिए चयन प्रो नजमा अख्तर का चयन

नई दिल्ली :जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर को पद्मश्री अवार्ड के लिए चुना गया है. पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित होने को लेकर प्रोफेसर नजमा अख्तर ने सभी का आभार व्यक्त किया है. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भी आभार व्यक्त किया. प्रो. नजमा अख्तर जामिया मिल्लिया इस्लामिया की पहली महिला कुलपति हैं. पद्मश्री अवार्ड के लिए उनका चयन लिटरेचर और एजुकेशन श्रेणी में किया गया है.


जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा कि राष्ट्रपति ने मुझे जामिया की पहली महिला कुलपति बनाया था. शायद उनकी उम्मीदों पर पूरी खरी उतरी हूं. इसीलिए यह सम्मान आज मिला है. उन्होंने कहा कि इस दौरान जामिया मिल्लिया इस्लामिया भी बहुत आगे बढ़ा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस अवार्ड को पाने में विश्वविद्यालय के सदस्यों का बहुत बड़ा योगदान रहा है. उन्होंने कहा कि अवार्ड पाने के बाद हम सभी की जिम्मेदारी और बढ़ गई है.

पद्म श्री के लिए चयन प्रो नजमा अख्तर का चयन

ये भी पढ़ें: padma awards : सीडीएस रावत, कल्याण सिंह को पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण

वहीं प्रोफेसर नजमा अख्तर का पद्मश्री अवार्ड के लिए चयन होने पर पूर्व वाइस चांसलर प्रोफेसर महताब आलम, रजिस्ट्रार प्रोफेसर नाजिम हुसैन जाफरी आदि शिक्षकों ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं.

प्रोफेसर नजमा अख्तर का जन्म 1953 को हुआ. नजमा अख्तर ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. इसके अलावा उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री ली. साथ ही विदेश में जाकर भी पढ़ाई की है. प्रोफेसर नजमा अख्तर साल 2019 से जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति हैं. वे जामिया की 16वीं कुलपति हैं.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : Jan 26, 2022, 1:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details