दिल्ली

delhi

5G तकनीक पर बेअसर हुए तिहाड़ जेल के जैमर, अपडेट करेगा प्रशासन

By

Published : Dec 19, 2022, 10:18 PM IST

देश में 5G तकनीक के आने के बाद तिहाड़ जेल में लगे जैमर भी इसे रोक नहीं पा रहे हैं. मौजूदा जैमर 5G नेटवर्क को जाम करने में नाकाम है. इस वजह से जेल प्रशासन जेल के अंदर जैमर की तकनीक को अपडेट करने की तैयारी कर रहा है.

d
d

नई दिल्ली:दिल्ली तिहाड़ जेल प्रशासन जेल के अंदर जैमर की तकनीक को अपडेट करने की तैयारी कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा जैमर 5G नेटवर्क को जाम करने में नाकाम रहे हैं. (Jammer failed to jam 5G network)

तिहाड़ प्रशासन ने दिल्ली सरकार को इस बारे में पहले ही सूचित कर दिया है. इसलिए जैमरों को अपडेट करने की जरूरत है. तिहाड़ जेल के अधिकारियों के मुताबिक, तिहाड़ जेल के अलावा मंडोली और रोहिणी जेल में एक-एक जैमर हैं. इसका फायदा जेल की सीमाओं के भीतर रहकर भी मिलता है.

तिहाड़ जेल के सूत्रों के मुताबिक, जेल के अंदर कई ऐसे डार्क स्पॉट हैं जहां जैमर की किरणें नहीं पहुंच पाती हैं. इसलिए समय-समय पर तकनीक की समीक्षा की जाती है और जैमरों को चुनौती देने वाले स्थानों को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है.

बता दें, दिल्ली के मंडोली जेल में 18 दिसंबर की रात कोतिहाड़ जेल के डीजी संजय बेनीवाल के गाइडेंस में एक रेड की गई. (Raid in mandoli jail) इस दौरान जेल नंबर 12 और 13 से 8 मोबाइल फोन बरामद किया गया. साथ ही 8 मीडियम टाइप के चाकू भी बरामद किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:जेल में सत्येंद्र जैन को नहीं मिलेगा वीआईपी ट्रीटमेंट, छीनी गईं सारी सुविधाएं

इस दौरान यह खुलासा भी किया गया कि यह गैंगस्टर अपने मोबाइल को किन-किन जगहों पर छुपा कर रखते थे. यह जेल प्रशासन और सुरक्षाबलों के लिए भी हैरान करने वाली बात थी. कैदियों ने जेल के अलग-अलग सेल और कमरे में लगे टाइल्स को हटाकर, साथ ही पानी के नल और टंकी के अंदर इस मोबाइल को छुपा कर रखा गया था. तिहाड़ जेल के एआईजी के अनुसार इसमें तीन से चार नामी गैंगस्टर शामिल हैं, जिनके पास से मोबाइल और चाकू बरामद किया गया है. जेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन गैंगस्टर में एक गोगी गैंग भी शामिल है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details