दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ISKCON टेंपल नोएडा में मनेगी भव्य जन्माष्टमी, निकलेगी शोभायात्रा

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के ISKCON टेंपल में हर साल की तरह इस साल भी जन्माष्टमी के पर्व पर भव्य आयोजन होगा. जन्माष्टमी से पहले रविवार 18 अगस्त को ISKCON मंदिर, नोएडा में एक भव्य शोभायात्रा का भी आयोजन कर रहा है.

By

Published : Aug 18, 2019, 9:44 AM IST

ISKCON TEMPLE


नई दिल्ली/नोएडा: राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के ISKCON टेंपल में हर साल की तरह इस साल भी जन्माष्टमी के पर्व पर भव्य आयोजन होगा. इस अवसर पर पूरे मंदिर को रंग-बिरंगी LED लाइटों, और गुब्बारों से सजाया जाएगा.

ISKCON टेंपल में मनेगी जन्माष्टमी

जन्माष्टमी के दिन भगवान को 201 से भी अधिक भोग अर्पित किये जाएंगे, जिनमें विभिन्न प्रकार की मिठाईयां, पकवान, केक, बिस्कुट और व्यंजन शामिल हैं.

जन्माष्टमी से पहले रविवार 18 अगस्त को ISKCON मंदिर, नोएडा में एक भव्य शोभायात्रा का भी आयोजन कर रहा है.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का किया जाएगा आयोजन

ISKCON मंदिर समिति के अध्यक्ष वंसीधर दास ने मीडिया से बात करते हुए जानकारी दी कि जन्माष्टमी पर एक विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण इस्कॉन के सुप्रसिद्ध गोविंदा बैण्ड की प्रस्तुति, रॉक शो इसके अतिरिक्त भारतीय वैदिक सभ्यता को दर्शाते हुए कई नृत्य जैसे कि कत्थक और ओडिशी सम्मिलित होंगे. इसमें विश्व भर के कलाकार भाग लेंगे.

दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिये हाई-टेक म्यूजिक सिस्टम एवं उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा. जन्माष्टमी के पूरे दिन प्रातः 4:30 बजे से मध्यरात्रि तक सभी के लिये श्री श्री राधा गोविंद देव के दर्शन खुले रहेंगे.

जन्माष्टमी का प्रमुख आकर्षण श्री भगवान का महाभिषेक होगा. तत्पश्चात भगवान की महाआरती उतारी जाएगी. ISKCON के विश्व प्रसिद्ध गोविंदा रेस्तरां का स्टाल रहेगा जिसमें श्रद्धालु अपनी रूचि के अनुसार व्यंजनों का आस्वादन कर सकेंगे.

सुरक्षा के विशेष इंतजाम

इस बार विशेष तौर पर गौतमबुद्ध नगर के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा अतिथि होंगे. उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विमला बाथम और नोएडा के विधायक पंकज सिंह उत्सव में भाग लेंगे. सभी आने वाले श्रद्धालुओं को पूरे दिन निःशुल्क प्रसाद वितरित किया जाएगा.

नोएडा पुलिस ने इसके लिये एक विशेष टीम का गठन किया है, जो मंदिर की सुरक्षा का प्रबंध करेगी. शोभायात्रा में सात झांकियां सम्मिलित होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details