दिल्ली

delhi

कोरोना के बीच दिवाली और छठ के लिए रेलवे के इंतजाम, स्टेशनों पर लगाए गए ऑटोमेटिक सोप एंड वाटर डिस्पेंसर

By

Published : Oct 5, 2020, 5:23 PM IST

Updated : Oct 5, 2020, 8:19 PM IST

दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे 15 अक्टूबर से 200 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने की प्लानिंग कर रही है. ऐसे में कोरोना के मद्देनजर कई इंतजाम किए जा रहे है. इसी क्रम में दिल्ली के कई स्टेशनों में कॉन्टैक्टलेस सोप और वॉटर डिस्पेंसर की सुविधा यात्रियों को मिलेगी.

indian railway started arrangements for diwali and chhat train during covid-19 pandemic
दिवाली और छठ के लिए रेलवे के इंतजाम

नई दिल्ली:त्योहारों का सिलसिला शुरू होने वाला है. नवरात्रि से त्योहारों की शुरूआत हो जाती है जो कि दिवाली छठ तक रहते हैं. दुर्गापूजा, दशहरा, दीपावली और छठ पर्व के मद्देनजर भारतीय रेलवे 15 अक्टूबर से 200 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए रेलवे ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. दिल्ली के स्टेशनों पर यात्रियों को सुरक्षित और व्यवस्थित करने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कॉन्टैक्टलेस सोप और वॉटर डिस्पेंसर लगाए गए हैं. जिसकी मदद से यात्री रेलगाड़ी में बैठने से पहले अपने हाथ धो सकेंगे.

दिवाली और छठ के लिए रेलवे ने शुरू किए इंतजाम

दिल्ली के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन जैसे स्टेशनों पर रेलवे ने डिस्पेंसर लगाए हैं. इनमें बाकायदा पैडल भी लगाए गए हैं, जिनकी मदद से साबुन और पानी आता है. खास बात ये है कि पानी और साबुन बेकार ना जाए, इसके लिए दोनों ही उपयुक्त मात्रा में निकलते हैं. एक बार हाथ धोने के लिए काफी होते हैं.

कॉन्टैक्टलेस सोप और वॉटर डिस्पेंसर की मिलेगी सुविधा

कोरोना के मद्देनजर लगाए गए डिस्पेंसर

मिली जानकारी के मुताबिक, त्योहारों के मौकों पर रेलवे 200 स्पेशल रेलगाड़ियां चलाने की प्लानिंग कर रही है. इन गाड़ियों से स्टेशन पर भीड़ की भी उम्मीद है. कोरोना के समय में यात्रियों को संक्रमण से बचाने के साथ-साथ उन्हें सहूलियत देना भी रेलवे की जिम्मेदारी है, जिसके लिए इंतजाम किए गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक, मौजूदा समय में नई दिल्ली स्टेशन पर 2 और पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन पर 1-1 डिस्पेंसर लगा है.

जल्द शुरू होगी बुकिंग

रेलवे एक साथ ट्रेनों के संचालन की बजाय जरूरत के अनुसार हर रोज दो चार ट्रेनें शुरू कर रहा है. क्योंकि कोरोना काल के बाद से बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है. 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें के संचालन से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. ट्रेनों की संख्या और टाइम टेबल तय होने के बाद ही जल्द ही बुकिंग शुरू की जाएगी.

रेल अधिकारियों का दावा है कि मौजूदा समय में यात्रियों को कोई भी असुविधा न हो इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके साथ ही कोशिश की जा रही है कि इंतजामों को और बेहतर कर लिया जाए.

Last Updated : Oct 5, 2020, 8:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details