दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

IITF: प्रगति मैदान में कल से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, जाम से बचने के लिए देखें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

दिल्ली के प्रगति मैदान में मंगलवार से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू हो रहा है. लोगों को किसी परेशानी से बचाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है. India International Trade Fair

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 13, 2023, 7:50 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

जाम से बचने के लिए देखें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

नई दिल्ली:दिल्ली के प्रगति मैदान में 14-27 नवंबर, 2023 तक होने वाले 42वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में प्रत्येक दिन लगभग 40 हजार आगंतुकों के आने की संभावना है. सप्ताह के अंत और छुट्टियों के दौरान यह संख्या प्रतिदिन लगभग एक लाख होने की संभावना है. ऐसे में प्रगति मैदान के आसपास यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने और लोगों को असुविधा से बचाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है.

एडवाइजरी के अनुसार मेले के दिनों में मथुरा रोड, भैरों मार्ग, रिंग रोड, शेरशाह रोड और पुराना किला रोड पर ट्रैफिक जाम की आशंका है. व्यापार मेले में न आने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए इन सड़कों से बचें.

मेले में प्रवेश की अनुमति केवल 14 से 18 नवंबर, 2023 तक व्यावसायिक आगंतुकों को दी जाएगी. प्रवेश का समय सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक ही होगा. आम जनता के लिए व्यापार मेला 19 से 27 नवंबर, 2023 तक खुला रहेगा.

किस गेट से किसे मिलेगा प्रवेश

  • गेट नंबर 5-ए, 5- बी, 7, 8 और 9 से आगंतुकों का प्रवेश नहीं होगा.
  • आगंतुकों के लिए प्रवेश गेट नंबर 1, 4, 6 और 10 से होगा.
  • प्रदर्शकों के लिए प्रवेश गेट नंबर 1, 4, 5बी और 10 से होगा.
  • मीडिया कर्मियों के लिए प्रवेश गेट नंबर 5बी से होगा.
  • आईटीपीओ अधिकारियों के लिए प्रवेश गेट नंबर 9 और 1 से होगा.
  • व्यापार मेले में सभी दिन शाम 05:30 बजे के बाद कोई प्रवेश नहीं होगा.

चालक चालित वाहनों, टैक्सियों और ऑटो के लिए ड्रॉपिंग पॉइंट आईटीपीओ के गेट नंबर 3 और गेट नंबर 7 के सामने सर्विस लेन पर और बेसमेंट पार्किंग के प्रवेश द्वार के पास भी होगा. अधिक भीड़ उमड़ने पर जन सुरक्षा के हित में मेले में प्रवेश पहले बंद किया जा सकता है.

यातायात प्रतिबंध और परिवर्तन
• मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर किसी भी वाहन को कहीं भी रुकने या पार्क करने की अनुमति नहीं होगी. शेरशाह रोड, पुराना किला रोड, भगवान दास रोड और तिलक मार्ग पर आगंतुकों के किसी भी वाहन को पार्क करने की अनुमति नहीं होगी.

• उपरोक्त सड़कों पर पार्क किए गए वाहनों को टोचन कर हटा दिया जाएगा और अनुचित पार्किंग और कानूनी निर्देशों की अवज्ञा होने पर उचित कार्रवाई की जाएगी. टोचन किये गए वाहनों को गेट नंबर 5 पर नेशनल स्टेडियम पार्किंग में पार्क किया जाएगा.

व्यापार मेले में कैसे जाएँ
प्रगति मैदान तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयगो करें. दिल्ली मेट्रो से आने वाले लोग सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर उतर सकते हैं और गेट नंबर 10 के माध्यम से आईटीपीओ में प्रवेश ले सकते हैं या गेट 6 और 4 के माध्यम से प्रवेश के लिए शटल सेवा का प्रयोग कर सकते हैं. लोग मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पर भी उतर सकते हैं और पैदल चल सकते हैं. दिल्ली या एनसीआर से यात्रा करने के लिए डीटीसी बसों का उपयोग करने वाले लोग मथुरा रोड और मार्ग पर निर्दिष्ट बस स्टॉप पर उतर सकते हैं. भैटों मार्ग, पुराना किला रोड और शेरशाह रोड पर जाने बचें.

ये भी पढ़ें: IITF: प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की तैयारियां अंतिम दौर में, जानिए इस बार किस तरह खास होगा मेला


ABOUT THE AUTHOR

...view details