दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली: इम्पैक्ट बेस्ड फोरकास्ट देगा मौसम की सटीक जानकारी, जारी होंगे कलर कोड

इंपैक्ट बेस्ट फोर कास्ट के जरिए मौसम विभाग मौसम की सटीक जानकारी देगा. इसके जरिए अगले 2 दिन के लिए विभाग कलर कोड जारी करेगा.

By

Published : Jul 2, 2020, 4:40 PM IST

Impact based forecast will give accurate weather information
इम्पैक्ट बेस्ड फोरकास्ट देगा मौसम की सटीक जानकारी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में रह रहे लोगों को अब इंपैक्ट बेस्ट फोर कास्ट के जरिए मौसम विभाग मौसम की सटीक जानकारी देगा. इसके जरिए अगले 2 दिन के लिए विभाग कलर कोड जारी करेगा. कलर कोड से लोगों को मौसम का हाल आसानी से पता चल जाएगा.

इम्पैक्ट बेस्ड फोरकास्ट देगा मौसम की सटीक जानकारी
एक्सपेरिमेंटल बेसिस पर शुरुआत

मिली जानकारी के मुताबिक प्रादेशिक मौसम केंद्र ने इम्पैक्ट बेस्ड फोरकास्ट की शुरुआत एक्सपेरिमेंटल बेसिस पर शुरू की है. इसमें विभाग नॉर्थवेस्ट इंडिया और दिल्ली का पूर्वानुमान जारी करेगा. मौसम के हाल के लिए इसमें दिन की स्थिति को लाल, नारंगी, पीले और हरे रंग से दर्शाया जाएगा.


कौन से कोड का क्या मतलब?

फोरकास्ट में हर कोड का मतलब अलग होगा. इसे रिस्क की इंटेंसिटी के तौर पर भी देखा जा सकता है जिसमें लाल रंग हाई रिस्क और हरा लो रिस्क के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. पीले रंग का मतलब अपडेटेड रहने का सुझाव और नारंगी का मतलब तैयार रहना होगा.


लोग करेंगे प्लानिंग

मौसम विभाग अधिकारियों का कहना है कि इंपैक्ट बेस्ट फोरकास्ट के जरिए लोगों को सही समय पर मौसम की सही जानकारी देना है. अगले 2 दिनों के पूर्वानुमान जानकार लोग अपने आने वाले दिनों के कामों को प्लान कर सकेंगे और रिस्क की स्थिति में अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details