दिल्ली

delhi

इग्नू ने जुलाई सत्र में दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि फिर बढ़ाई, जानें कब तक है मौका

By

Published : Aug 1, 2023, 10:28 AM IST

Updated : Aug 1, 2023, 10:49 AM IST

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई सत्र में दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 अगस्त तक बढ़ा दी है. पहले दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने अपने जुलाई सत्र में दाखिले के लिए पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है. दाखिले के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी. लेकिन अब अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. इग्नू ने दाखिले के इच्छुक छात्रों को एक और मौका देते हुए ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि 10 अगस्त तक बढ़ा दी है. छात्र पंजीकरण करके अपना दाखिला सुनिश्चित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: New Courses In IGNOU: MSc में शुरू किए 4 नए कोर्स, जानिए क्या है योग्यता, फीस और आवेदन की अंतिम तिथि

ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) कोर्सेज में दाखिले के लिए छात्र वेबसाइट https://ignouadmission.samarth.edu.in/ और ऑनलाइन कोर्सेज में दाखिले के लिए वेबसाइट https://ignouiop.samarth.edu.in/ पर पंजीकरण कर सकते हैं. कोर्सेज की विस्तृत जानकारी के लिए छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं. बता दें कि इग्नू में 200 से ज्यादा स्नातक, स्नातकोत्तर और सर्टिफिकेट कोर्स ओडीएल और आनलाइन माध्यम से चलाए जाते हैं.

नए छात्र दाखिले के लिए कैसे करेंगे आवेदन
नए छात्रों को इग्नू के दाखिला पोर्टल पर जाकर पहले अपना आनलाइन पंजीकरण करना होगा. पंजीकरण करते समय छात्रों को दाखिला लेने वाले कोर्स को सेलेक्ट करके अपनी पूरी जानकारी भरनी होगी. पंजीकरण होने के बाद छात्रों को पंजीकरण संख्या मिल जाएगी. इसके बाद छात्र द्वारा पंजीकरण के समय दी गई गए ई मेल पर और पंजीकृत फोन नंबर पर मैसेज प्राप्त होगा. जिसमें आगे लॉगिन करने के लिए यूजर नेम भी दिया होगा. छात्र को भविष्य में लॉगिन करने के लिए अपना पासवर्ड भी याद रखना होगा.

ये भी पढ़ें: इग्नू ने 13 क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू की अलग-अलग कोर्सेज की ऑनलाइन पढ़ाई, प्रतिदिन चार घंटे चलते हैं लेक्चर

Last Updated : Aug 1, 2023, 10:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details