दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

हर‍ियाणा ने छोड़ा 825000 क्यूसिक पानी, दिल्ली पर मंडराया बाढ़ का खतरा

दिल्ली में हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से यमुना में भारी मात्रा में पानी छोड़ने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. यमुना के आस-पास के इलाकों से लोगों को शिफ्ट कराया जा रहा है.

By

Published : Aug 19, 2019, 8:33 PM IST

यमुना में बढ़ा पानी का जलस्तर , ETV BHARAT

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से 825000 क्यूसिक पानी छोड़ दिया गया जो कि अब तक का रिकॉर्ड है. अब से पहले कभी भी इतनी भारी मात्रा में हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी नहीं छोड़ा गया.

हथिनी कुंड बैराज से यमुना में छोड़ा गया भारी मात्रा में पानी

अनुमान लगाया जा रहा है कि सोमवार देर रात तक हरियाणा से छोड़ा हुआ पानी नई दिल्ली पहुंच जाएगा, जिसके बाद दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं.

लोगों को ले जाया जा रहा है किनारे से दूर
आसपास के लोगों को एहतियातन तौर पर यमुना के किनारे से दूर कर दिया गया है. बुराड़ी, वजीराबाद, जगतपुर, तिमारपुर कई ऐसे इलाके हैं. जहां से लोगों को उनके खेतों से दूर ले जाया जा चुका है क्योंकि अब तक का रिकॉर्ड रहा है कि हथिनी कुंड बैराज से एक साथ 806000 क्यूसिक पानी छोड़ा गया था.

उस समय भी दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे. लेकिन, अब उससे भी ज्यादा 825000 क्यूसिक पानी छोड़ा गया तो अब लोगों को डर सता रहा है कि जब यह पानी दिल्ली पहुंचेगा तो कहीं उनके घर दुकान बाढ़ की चपेट में न आ जाए.

हालांकि, लगातार संबंधित विभाग के अधिकारी और जनप्रतिनिधि इलाकों का निरीक्षण कर रहे हैं. दौरे लगातार जारी है और इस बात की भी सावधानी बरती जा रही है कि यमुना के नजदीक कोई भी ना रुकने पाए क्योंकि शाम तक पानी दिल्ली पहुंच जाएगा.

समस्या से निपटने के लिए उचित इंतजाम
अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का कहना है कि उन्होंने इस समस्या से निपटारा पाने के लिए उचित इंतजाम कर रखे हैं. लेकिन जब इतनी भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया तो वह इंतजाम कितने काफी होंगे यह तो जब पानी दिल्ली पहुंच जाएगा उसके बाद ही साफ हो पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details