दिल्ली

delhi

शिक्षा मंत्री को सैलरी बढ़ोत्तरी और फिक्स करने के लिए गेस्ट टीचरों ने लिखा पत्र

By

Published : Aug 17, 2023, 8:57 PM IST

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचरों के वेतन का मामला बढ़ गया है. टीचर्स एसोसिएशन ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा है. इसमें लिखा है कि सरकारी स्कूलों में कार्यरत हजारों गेस्ट टीचर्स शिक्षा व्यवस्था को सुधारने और संवारने में अपने जीवन का बहुमूल्य समय और योगदान लगातार 12 वर्षों से दे रहे हैं.

d
d

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाले 16 हजार से ज्यादा गेस्ट टीचरों ने शिक्षा मंत्री आतिशी को पत्र लिखकर सैलरी बढ़ाने और फिक्स करने की मांग की है. ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा गया है. पत्र में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में कार्यरत हजारों गेस्ट टीचर्स दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने और संवारने में अपने जीवन का बहुमूल्य समय और योगदान लगातार 12 वर्षों से दे रहे हैं.

पत्र में लिखा है कि 6 साल पहले मार्च 2017 में आखिरी बार गेस्ट टीचर्स की सैलरी दिहाड़ी के आधार पर बढ़ाई गई थी तबसे महंगाई आसमान छू रही है. गेस्ट टीचर्स को दिल्ली जैसे महंगे शहर में अपना परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है. वित्त मंत्रालय के 2017 के एक आदेशानुसार, दिल्ली के सभी विभागों को कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को सैलरी फिक्स कर हर साल सैलरी बढ़ानी थी, लेकिन शिक्षा विभाग ने उसको लागू ही नहीं किया. इसके कारण गेस्ट टीचर्स की सैलरी फिक्स होना तो दूर 6 साल से गेस्ट टीचर्स की सैलरी के 1 रुपए तक नहीं बढ़ाया गया.

यह भी पढ़ेंः एक्सिलेंस इन एजुकेशन अवार्ड्स सेरेमनी मॉरिशस में, राष्ट्रपति करेंगे भारत के स्कूल लीडर्स को सम्मानित

मांगों को किया दरकिनारःऑल इंडिया गेस्ट टीचर एसोसिएशन अध्यक्ष अरुण डेढा और महाससिव शोएब राणा ने कहा कि गेस्ट टीचर्स ने समय-समय सैलरी बढ़ाने की मांग की, लेकिन गेस्ट टीचर्स की मांगों को नजरअंदाज किया गया. दिसम्बर 2021 में पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने गेस्ट टीचर्स की सैलरी बढ़ाने के लिए के आदेश दिए थे, लेकिन उस आदेश को 21 महीने बाद भी लागू नहीं किया गया है. उस आदेश के 21 महीने गुजर जाने के बाद भी अभी तक गेस्ट टीचर्स की सैलरी नहीं बढ़ाई गई है.

आपसे उम्मेद है कि मांग पूरी होगीःएसोसिएशन ने पत्र में कहा कि शिक्षा मंत्री आतिशी आपके शिक्षा मंत्री बनने पर गेस्ट टीचर्स को सैलरी बढ़ने की एक उम्मीद जगी, जो कार्य पूर्व शिक्षा मंत्री पूरा नहीं कर पाए थे. सैलरी बढ़ने के अधूरे काम को आप प्राथमिकता से और गंभीरता से पूरा करेंगे, लेकिन आपके शिक्षा मंत्री बनने के 5 महीने बाद भी गेस्ट टीचर्स की सैलरी बढ़ने का कार्य अभी तक अधूरा है.

गेस्ट टीचर्स को जो सैलरी बढ़ने की उम्मीद आपसे जगी थी. धीरे-धीरे वो उम्मीद टूटती जा रही है. अभी भी आपसे ही आस लगाए बैठे हैं कि आप जल्द से जल्द गेस्ट टीचर्स की सैलरी बढ़ाकर उनको राहत देंगी, क्यों पूरी दिल्ली में सिर्फ गेस्ट टीचर्स को छोड़कर बाकी सभी कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों की सैलरी हर साल बढ़ रही है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली विधानसभा में आप विधायकों ने उठाए स्वास्थ्य सेवाओं की समस्या के मुद्दे, भाजपा ने साधा सीएम केजरीवाल पर निशाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details