दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'आर्टिकल 370' पर BJP का जनजागरण अभियान, जेपी नड्डा बोले- सपना साकार हुआ

जेपी नड्डा ने कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के साथ से दृढ़ निश्चय वाले नेतृत्व के कारण संभव हो पाई. इस निर्णायक कदम को सारे राष्ट्र ने सराहा है.

By

Published : Sep 26, 2019, 8:32 AM IST

आर्टिकल 370 को लेकर BJP का कार्यक्रम etv bharat

नई दिल्ली:बीजेपी ने बुधवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में जनजागरण अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया. इसमें बीजेपी ने आर्टिकल 370 को हटाए जाने को केंद्र सरकार की बड़ी उपलब्धि के तौर पर बताया. जन जागरण सभा में मुख्य वक्ता के रूप में पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा को आमंत्रित किया गया था.

आर्टिकल 370 को लेकर BJP का कार्यक्रम

'370 के समाप्त होने से सपना साकार हो गया'

जेपी नड्डा ने जम्मू कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के पीछे सरकार की क्या मंशा थी? इसे क्यों खत्म करना जरूरी था और इसे खत्म करने के बाद क्या लाभ होगा? इन सब पर उन्होंने अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि पिछले 7 दशकों से भी अधिक के कालखंड में प्रत्येक राष्ट्रवादी भारतीय का सपना रहा है एक राष्ट्र, एक संविधान. यह सपना संविधान की धारा 370 के समाप्त होने से साकार हो गया है.

उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के साथ से दृढ़ निश्चय वाले नेतृत्व के कारण संभव हो पाई. इस निर्णायक कदम को सारे राष्ट्र ने सराहा है. जन-जन को महसूस हुआ कि भारतवर्ष के संवैधानिक इतिहास में यह एक महान उपलब्धि है. इसे राष्ट्र की एकता व अखंडता मजबूत हुई है.

'महत्वपूर्ण वादे को पूरा किया'

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर राज्य को 2 केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित किए जाने से पहुंचने वाले लाभ को लेकर इन क्षेत्रों की आम जनता काफी खुश है. भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता में दोबारा वापसी आने के 100 दिन से भी कम दिनों में अपने इस महत्वपूर्ण वादे को पूरा किया. उन्होंने कहा कि जब सारा देश अनुच्छेद 370 समाप्त किए जाने की भूरी-भूरी प्रशंसा कर रहा है.

वहीं विपक्षियों पार्टियों के एक बहुत छोटे से धड़े को यह बात हजम नहीं हो रही. प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के इस ऐतिहासिक कदम से सारा राष्ट्र निर्विवाद रूप से एकता के सूत्र में बंध गया है. वह हमारे बाहरी शत्रुओं के साथ आवाज से आवाज मिलाकर शर्मनाक तरीके से इसका विरोध कर रहे हैं.

'श्रेष्ठ भावनाओं से अवगत कराएं'

नड्डा ने कहा कि हमारे शत्रुओं द्वारा हमारे आंतरिक विषय का अंतरराष्ट्रीयकरण सफल नहीं हुआ. सारा अंतरराष्ट्रीय समुदाय आज भारत के साथ खड़ा है. हमारा उद्देश्य है कि सरकार को बदनाम करने की विपक्ष के एक धड़े की साजिशों को प्रभावकारी तरीके से नाकाम किया जाए. यह भी उद्देश्य है कि हम जनता को अनुच्छेद 370 और 35 ए को समाप्त किए जाने के पीछे सरकार की श्रेष्ठ भावनाओं से अवगत कराएं.

उन्होंने कहा कि हम लोगों को यह बताएं कि इन अनुच्छेदों को समाप्त करने से जम्मू और कश्मीर, लद्दाख के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने में कितनी सहायता मिलेगी. जन जागरण सभा में प्रदेश भाजपा के तमाम पदाधिकारियों के अलावा दिल्ली के सभी सांसद भी मौजूद थे.

'हम सबकी जिम्मेदारी हैं'

नड्डा ने कहा कि मई 2019 में देश की जनता ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोट डालने के लिए उंगली दवाई और संसद में जनता के अधिकार से हमने उंगली दवाई और इस ऐतिहासिक निर्णय के चश्मदीद बने. अनुच्छेद 370, 35 ए का अर्थ क्या है? यह कब लागू हुआ? और कैसे इसको समाप्त किया गया? यह जानना और जन जागरण अभियान के माध्यम से दिल्ली के लोगों को बताना हम सबकी जिम्मेदारी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details