दिल्ली

delhi

कैट्स कर्मचारियों को मिलेगा बकाया वेतन, गोपाल राय ने खत्म कराई हड़ताल

By

Published : Sep 13, 2019, 7:57 PM IST

गोपाल राय ने शुक्रवार को भूख हड़ताल पर बैठे हुए कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल खत्म कराई. दिल्ली सरकार ने कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की बकाया तनख्वाह देने का निर्णय लिया है.

गोपाल राय ने खत्म कराई हड़ताल

नई दिल्ली: प्रदेश संयोजक और दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को भूख हड़ताल पर बैठे हुए कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल खत्म कराई. दिल्ली सरकार ने कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की बकाया तनख्वाह देने का निर्णय लिया है, जिसके तहत स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश भी जारी किए हैं.

हड़ताल खत्म कराते गोपाल राय

एक बयान जारी करते हुए गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार और कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों के बीच हुई बैठक में कुछ अहम फैसले लिए गए हैं. जिसके बाद हड़ताल खत्म की गई.

कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
गोपाल राय ने बताया कि बैठक में कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की तरफ से उनके प्रतिनिधि और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री शामिल हुए. बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. दिल्ली सरकार ने कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की बकाया तनख्वाह देने का निर्णय लिया, जिसके तहत स्वास्थ्य मंत्री द्वारा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

बैठक में लिए गए अहम फैसले

साथ ही साथ जिस सिस्टम के तहत कैट्स पहले चल रही थी, उसी सिस्टम को दोबारा लागू करने का भी निर्देश जारी कर दिया गया है. बैठक में ट्रांसफर को लेकर एक पारदर्शी सिस्टम बनाने की भी बात हुई जिससे कि किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव ना हो.

हर 3 महीने में समीक्षा बैठक
गोपाल राय ने बताया कि बैठक के दौरान इस बात पर भी सहमति बनी कि सरकार और कैट्स के प्रतिनिधियों के बीच हर 3 महीने में एक समीक्षा बैठक होनी चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की होने वाली अनियमितताओं से निपटा जा सके.

गोपाल राय ने अपने बयान में ये भी बताया कि दिल्ली सरकार की तरफ से एक कॉन्ट्रैक्ट लेबर एडवाइजरी बोर्ड का गठन किया गया है. जिससे कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले लोगों को जो समस्याएं आती हैं उनका समाधान किया जा सके. लगभग ढाई साल उप-राज्यपाल से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक संघर्ष करने के बाद हमने न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाया.
जो न्यूनतम मजदूरी पहले 9000 हुआ करती थी अब वो अनस्किल्ड कर्मचारियों के लिए 14000, सेमी- स्किल्ड कर्मचारियों के लिए 16900 और स्किल्ड कर्मचारियों के लिए 17000 से ज्यादा हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details