दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 22, 2023, 5:51 PM IST

ETV Bharat / state

G-20 Summit: MCD ने शुरू की पब्लिक आर्ट पार्क योजना, पार्कों में लगेगी सुंदर कलाकृतियां

दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी शुरू हो गई है. दिल्ली नगर निगम ने पार्कों में पब्लिक आर्ट स्थापित करने की योजना बनाई है. वहीं, सार्वजनिक बाइक स्टैंड के परिचालकों को गाइडेड ई टूर के संचालन की स्वीकृति दे दी गई है. इससे लोगों को राहत मिलेगी.

पार्कों में लगेगी सुंदर कलाकृतियां.
पार्कों में लगेगी सुंदर कलाकृतियां.

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम ने इस साल के अंत में भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के संदर्भ में अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी दिशा में रविवार को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर-5 के पास बंजर भूमि पर बनाए गए पार्क का उदघाटन किया. MCD ने लाजपत नगर मार्केट के मध्य में खाली पड़ी बंजर लगभग 860 वर्गमीटर भूमि को सुंदर पार्क के रूप में विकसित किया है.

पार्क में चाहरदीवारी, परगोला एवं आगंतुकों के बैठने के लिए बैंचों की व्यवस्था की गई है. पार्क की सुंदरता बढ़ाने के लिए उसमें विभिन्न प्रकार की झाड़ियां एवं फूलों वाले पौधे लगाए गए हैं. सुंदरता को बढ़ाने के लिए पत्थरों से बनी हाथी की कलाकृति भी लगाई गई हैं. साथ ही निगम ने साउथ एक्सटेंशन भाग-2 मार्केट में एक चबूतरे पर मोरों की दो सुंदर कलाकृतियां लगाकर सेल्फी प्वाइंट के रूप में विकसित किया है.

कुछ जगहों पर लगेगी सुंदर कलाकृतियांः दिल्ली नगर निगम ने इनके अतिरिक्त कुछ अन्य स्थानों पर सुन्दर कलाकृतियां लगाने की योजना बनाई है. यह कलाकृतियां मुख्यत: जीके 2 एम ब्लॉक मार्केट, साउथ एक्सटेंशन भाग 2 मार्केट, लाजपत नगर 2 मार्केट में स्थित हरित पट्टियां, पीवीआर साकेत, करोल बाग मार्केट, चांदनी चौक, सूरजमल विहार मार्केट, डिफेंस कॉलोनी 2 मार्केट में स्थित एंफीथियेटर, गोल चक्कर पर स्थित पार्किंग एवं पार्क, पंजाबी बाग मार्केट, अरबिंदो प्लेस भाग 2, हौज खास मार्केट, प्लाजा मार्केट वसुंधरा एनक्लेव.

पार्कों में लगेगी सुंदर कलाकृतियां.

सीएससी 3 डीडीए मार्केट मयूर विहार फेज 3, मालवीय नगर मार्केट, कुदसिया पार्क, पूसा चौराहा, पूसा द्वीप, शंकर रोड के आरंभ आदि स्थानों पर लगाई जाएगी. बताया जा रहा है कि दिल्ली नगर निगम जी -20 शिखर सम्मेलन के आयोजन से पहले पब्लिक आर्ट स्थापित करने संबंधी कार्य तय समय में पूरा कर लेगा. इस संदर्भ में निगम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं.

गाइडेड ई टूर के संचालन की स्वीकृतिः MCD ने पब्लिक साइकिल शेयरिंग (पीबीएस) और शेयर्ड माइक्रो मोबिलिटी सिस्टम (एसएमएमएस) नीति के तहत सार्वजनिक बाइक स्टैंड के लिए ई-टूर के संचालन के लिए परमिट देने की पहल की है. इस प्रक्रिया में युलु बाइक्स प्रा. लिमिटेड ने दिल्ली की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए निर्देशित ई-टूर की शुरुआत की है. युलु ई-बाइक्स के सहयोग से रविवार को शाहजहांनाबाद के गेटों की निर्देशित विरासत यात्रा का शुभारंभ किया गया. अतिरिक्त आयुक्त एए ताजीर ने विरासत यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया.

मामूली दरों पर मिलेगी सुविधाः अधिकारियों ने कहा कि इस पहल से शहर के पर्यटक स्थलों के लिए परिवहन लॉजिस्टिक्स देने की जी-20 की तैयारियों में इजाफा होगा. यह हेरिटेज टूर कश्मीरी गेट से शुरू होकर शाहजहानाबाद के सभी 7 गेटों से होते हुए 3 घंटे बाद दिल्ली गेट पर समाप्त हुआ. शाहजहांनाबाद लगभग 10 किलोमीटर में बसा हुआ एक ऐतिहासिक स्थान है. दिल्ली में पर्यटकों के देखने लिए बहुत सारे ऐतिहासिक स्थाल हैं, जो अपने में गौरवशाली इतिहास को समेटे हुए हैं. शाहजहांनाबाद के आकर्षण का सुखद अनुभव विरासत यात्रा के माध्यम से उठाया जा सकता है. अधिकारियों ने बताया कि युलु ई-बाइक का उपयोग कोई भी आम आदमी बहुत ही मामूली दरों पर समर्पित युलु ऐप से कर सकता है. एमसीडी को उम्मीद है कि नागरिक इस सेवा का उपयोग करेंगे और समृद्ध विरासत का आनंद लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details