दिल्ली

delhi

Diwali 2023: दिल्ली में गुलजार हुआ फूलों का कारोबार, दुकानदार के चेहरों पर खुशी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 12, 2023, 12:16 PM IST

दीपावली को लेकर दिल्ली के सभी प्रमुख व अन्य बाजारों में रौनक देखी जा रही है. धनतेरस पर बाजारों में भीड़ उमड़ी थी. भीड़ को देखते हुए दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है.

ddd
फूलों का कारोबार

दिल्ली में फूलों का कारोबार

नई दिल्ली: देश भर में आज दीपावली का त्योहार मनाया जा रहा है. इस मौके पर बाजारों में ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है. दिल्ली में भी इस बार दीपावली पर ग्राहक खरीदारी करने के लिए काफी उत्साहित है. यहां सुबह से ही मंदिरों में फूलों की बिक्री शुरू हो चुकी है. दीपावली में श्रृंगार सामग्री व फूल मालाओं की मांग अधिक बढ़ जाती है. खासतौर पर पीले गेंदे के फूलों की मांग ज्यादा होती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग फूलों से अपने घर को सजाते हैं.

फूलों का कारोबार

फूल विक्रेताओं का कहना है कि गेंदे का फूल पिछले साल की तुलना में थोड़ा महंगा है. इस बार मार्केट में ग्राहक भी ज्यादा नजर नहीं आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि वह हर साल इस त्योहार पर फूल व मालाओं को बेचते हैं. इस बार बाजार सुस्त है. उम्मीद है कि शाम तक बाजार में रौनक लौटेगी. उन्होंने बताया कि पिछली बार जो फूल की माला 40 रुपये में बेची थी. इस बार भी वह 40 रुपये में ही बिक रही है. ज्यादा महंगाई नहीं है. वहीं, दूसरे दुकानदार का कहना है कि इस बार फूल 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. हम लोग इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस बार भी दुकानदारी ठीक-ठाक होगी. बाजारों में ग्राहक आ रहे हैं.

फूलों का कारोबार

ये भी पढ़ें :Diwali 2023: दीपावली पर गाजीपुर फूल मंडी से खरीदें सस्ते फूल, जानें ताजा रेट

ग्राहकों का कहना है कि दीपावली के त्योहार पर हर वर्ष गेंदे के फूल की माला महंगी हो जाती है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. दीपावली का महापर्व है और इसलिए हम घर को सजाने के लिए बाजार से फूल माला खरीद कर ले जा रहे हैं. बाजार में कमल के फूल की भी मांग काफी बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें :Diwali 2023 : दिपावली पर सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता,बाजारों में अलर्ट पर पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details