दिल्ली

delhi

Vande Bharat Express: दिल्ली से भोपाल के लिए चली वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें क्या है इसकी खासियत

By

Published : Apr 2, 2023, 9:35 PM IST

दिल्ली से भोपाल के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रविवार को रवाना हुई. दिल्ली से चलने के बाद यह ट्रेन आगरा, झांसी और ग्वालियर रुकेगी. हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन 2:40 पर रवाना हुई जो रात 10:10 पर भोपाल पहुंचेगी. भोपाल से यह सुबह 5:40 पर चलेगी और 1:10 पर दिल्ली पहुंचेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली से भोपाल के लिए चली वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली से भोपाल के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस रविवार को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से रवाना हुई. ट्रेन में सफर करने के लिए लोगों ने पहले से रिजर्वेशन करा रखा था. वंदे भारत का क्रेज इस कदर है कि लोग ट्रेन के सामने खड़े होकर सेल्फी ले रहे थे और वीडियो बना रहे थे. जिन्हें इस ट्रेन से यात्रा नहीं करनी थी वह भी ट्रेन के अंदर जाकर फोटो और वीडियो शूट कर रहे थे. हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन 2:40 पर रवाना हुई, जो रात 10:10 पर भोपाल पहुंचेगी.

दिल्ली से चलने के बाद यह ट्रेन आगरा, झांसी और ग्वालियर रुकेगी. उसके बाद सीधे भोपाल रुकेगी. भोपाल से यह सुबह 5:40 पर चलेगी और 1:10 पर दिल्ली पहुंचेगी. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कम दूरी के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाई जाने से लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट की किल्लत दूर हो जाएगी. इस वंदे भारत ट्रेन में 16 कोच हैं. हर कोच में दो मोटर लगी हैं. इन सभी मोटर से पावर जनरेट होता है, जिस कारण ट्रेन तेजी से रफ्तार पकड़ती है. ट्रेन में कुल 1128 सीटें हैं. 2 कोच एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं. इनकी सीटें 360 डिग्री तक घूम सकती हैं.

पैंट्री स्टाफ को दिए गए दिशा-निर्देश:हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से ट्रेन के रवाना होने से पहले रेलवे के अधिकारियों ने ट्रेन में चलने वाले आईआरसीटीसी के पैंट्री स्टाफ को विशेष दिशा निर्देश दिए. सभी कर्मियों को बताया गया कि उन्हें यात्रियों से अच्छा व्यवहार करना है. बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना है और सभी को समय पर चाय, पानी, नाश्ता आदि देना है.

दिल्ली से भोपाल तक का करीब 700 किलोमीटर का सफर मात्र 8 घंटे में तय किया जा सकेगा जबकि पहले करीब साढ़े 12 घंटे लगते हैं. इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी. शनिवार को दिल्ली से भोपाल के लिए वंदे भारत नहीं चलेगी. इस ट्रेन से पहली बार भोपाल जाने वाले यात्रियों ने बताया कि उन्हें ट्रेन काफी अलग लग रही है. सीटों से लेकर साफ-सफाई तक की व्यवस्था बहुत अच्छी है. लोगों ने बताया कि पैंट्री स्टाफ बहुत अच्छे से बात कर रहे हैं.

इन जगहों के लिए चल रही हैं वंदे भारत ट्रेन:अभी दिल्ली से वाराणसी, दिल्ली से भोपाल, दिल्ली से मां वैष्णो देवी धाम-कटरा, दिल्ली से हिमाचल प्रदेश, मुंबई से शिरडी, मुंबई से सोलापुर, गांधीनगर से मुंबई, नागपुर से बिलासपुर, हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी, सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम के रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं.

ये भी पढ़ेंः Delhi CM VS Assam CM: केजरीवाल बोले- हेमंत बिस्वा सरमा को असम की जनता से संस्कृति सीखनी चाहिए

वंदे भारत की ये है खासियत: वंदे भारत ट्रेनों में कई खासियत है जो यात्रियों को लुभाती तो है ही उन्हें आनंददायक यात्रा का अनुभव भी कराती है. स्पीड अधिक होने के कारण इन से यात्रा करने पर लोगों का समय बच रहा है. इनमें ऑन बोर्ड इंफोटेनमेंट, जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे, स्लाइडिंग दरवाजे, हाइड्रोलिक सीट एडजस्टमेंट सिस्टम, हर सीट पर मोबाइल व लैपटॉप चार्जर, अधिक लेग स्पेस, रोटेटेबल सीट, वाइडर व्यू, पैसेंजर इन्फो एलइडी डिस्पले सुविधाएं हैं जो कि आम ट्रेनों में नहीं मिलती हैं. यह 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है.

ये भी पढे़ंः Kejriwal attack on Assam CM: 'जहां के CM की पत्नी प्राइवेट स्कूल चलाती हों, वहां का सरकारी स्कूल अच्छा नहीं हो सकता'

ABOUT THE AUTHOR

...view details