दिल्ली

delhi

Kejriwal Bungalow Controversy: सीएम आवास के रेनोवेशन घोटाले की फाइल गायब होने पर FIR

By

Published : Jun 2, 2023, 4:34 PM IST

Updated : Jun 2, 2023, 6:13 PM IST

दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री आवास के रेनोवेशन और शराब घोटाले से जुड़ी फाइलों के गायब होने पर केस दर्ज कर लिया है. सतर्कता विभाग के सचिव राजशेखर की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है.

DF
DF

नई दिल्ली:मुख्यमंत्री आवास के नवीनीकरण में हुए घोटाले, शराब घोटाले समेत कई संवेदनशील मामलों की जांच से संबंधित फाइलें गायब होने के मामले में दिल्ली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. विशेष सचिव (सतर्कता) वाईवीवीजे राजशेखर की शिकायत पर एफआईआर दर्ज हुई है. पिछले माह राजशेखर से कामकाज वापस लिए जाने के बाद उन्होंने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाए थे.

दिल्ली पुलिस, उपराज्यपाल और गृह मंत्रालय को भेजी गई अपनी शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया था कि 15-16 मई की रात दस्तावेज चोरी करने के इरादे से उनका कमरा खोला गया था. कमरे से मुख्यमंत्री आवास के रेनोवेशन में हुई गड़बड़ियों सहित 67 संवेदनशील दस्तावेज गायब थे. राजशेखर ने शिकायत में यह भी आरोप लगाया था कि कई फाइलों की फोटोकॉपी भी कराई गई है. इससे गोपनीयता का उल्लंघन हुआ है और सुबूतों से छेड़छाड़ की गई है.

वहीं, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट कर कहा कि सुधीर कुमार की सतर्कता सचिव पद पर नियुक्ति एलजी ने की थी, हमने नहीं. उन्होंने 16 मई को मुख्य सचिव नरेश कुमार को स्पष्ट रूप से लिखा था कि उनके निर्देश पर फोटो कॉपी बनाई गई हैं. मंत्री से कोई लेना-देना नहीं है और यह राजशेखर की जानकारी में था.

जासूसी भी कराने की जताई थी आशंकाः उन्होंने आशंका जताई थी कि उनके कमरे में जासूसी उपकरण लगाए हैं. कमरे से जो फाइलें गायब हुई हैं, उनमें शराब घोटाले से जुड़ी फाइल भी है. सीएम आवास के रेनोवेशन से जुड़ी फाइल और मुख्यमंत्री आवास का निरीक्षण कर चुके लोगों की तस्वीरें शामिल हैं. गायब हुई कुछ फाइलें विभिन्न अदालतों में चल रहे मामलों से संबंधित हैं. वह नहीं मिली तो मुकदमा प्रभावित होगा.

ये भी पढ़ेंः सावरकर ने गांधी को नहीं मारा और न ही ऐसा करने वालों का समर्थन किया- केंद्रीय कानून मंत्री

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने हटाया थाः दरअसल, पिछले माह दिल्ली में सेवा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला दिल्ली सरकार के पक्ष में आया था. इसके बाद दिल्ली सरकार के सतर्कता मंत्री सौरभ भारद्वाज ने राजशेखर के खिलाफ जबरन वसूली रैकेट चलाने और प्रोटेक्शन मनी मांगने का आरोप लगाते हुए उनसे कामकाज वापस ले लिया था. बाद में एलजी ने उन्हें फिर से बहाल कर दिया था.

CM हाउस के निर्माण मामले की कर रहे जांचः राजशेखर अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास के जीर्णोद्धार में हुए भ्रष्टाचार की जांच कर रहे थे. उन्होंने जांच रिपोर्ट एलजी को सौंप दी है. वह दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व सीईओ उदित प्रकाश के खिलाफ भी जांच कर रहे हैं. उदित प्रकाश पर आरोप है कि उन्होंने जल बोर्ड कार्यालय परिसर में स्थित ऐतिहासिक धरोहर को तोड़कर अपने लिए बंगला बनवाया था.

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री पर सिरफिरे ने की हमले की कोशिश, लोगों ने जमकर पीटा, वीडियो वायर

Last Updated : Jun 2, 2023, 6:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details