दिल्ली

delhi

दुनिया से जाने के बाद भी चार जिंदगियां दे गए रिक्शा चालक सुरेश, सड़क पर गिरने से हुई थी मौत

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 30, 2023, 11:08 PM IST

रिक्शा चालक सुरेश की मौत के बाद उनके परिवार वालों के लिए उनका अंगदान करने का फैसला आसान नहीं रहा होगा. परिवार ने हिम्मत कर अंगदान करने का फैसला किया और सुरेश का अंगदान करने को स्वीकृति दी. सुरेश के अंगदान से 4 लोगों की जान बचाई गई.

अंगदान का फैसला
अंगदान का फैसला

परिवार ने किया अंगदान

नई दिल्ली:दिल्ली के ओखला इलाके के रहने वाले सुरेश कुमार के परिवार ने सुरेश की मौत के बाद एक बेहद साहसिक फैसला लिया. परिवार ने सुरेश की मौत के बाद उनका अंगदान करने का निर्णय लिया. सुरेश पेशे से रिक्शा चालक थे और रिक्शा चलाकर अपने परिवार का भरण-पोषण करते थे. सुरेश के परिवार के इस निर्णय से 4 लोगों की जिंदगियां संवर गई.

ब्रेन डेड होने के बाद लिया फैसला:23 अगस्त को रात साढ़े आठ बजे 48 वर्षीय रिक्शा चालक सुरेश कुमार एक सड़क हादसे में घायल हो गए. घायल होने के बाद उन्हें एम्स दिल्ली के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया. इलाज के दौरान उनकी तबीयत बिगड़ती गई. डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया. सुरेश की इस स्थिति के बाद अस्पताल के अंग प्रत्यारोपण संयोजकों की टीम ने सुरेश की पत्नी को अंगदान के बारे में बताया और कहा कि सुरेश तो रहे नहीं, लेकिन उनके अंगों से अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच बीमारी से जंग लड़ रहे ऐसे लोगों की जान बचाई जा सकती है.

मौत से परिवार सदमे में था, लेकिन अस्पताल के कर्मचारियों के समझाने के बाद वे अंगदान के लिए तैयार हो गए. सुरेश के दिल, दोनों किडनियां और आंखों का कॉर्निया सुरक्षित निकाला गया और इन्हें राष्ट्रीय अंग एवं उतक प्रत्यारोपण संगठन (नोटो) के जरिए अलग अलग अस्पतालों में भर्ती मरीजों को प्रत्यारोपित किया गया. उनके दिल को एम्स में ही भर्ती एक मरीज को प्रत्यारोपित किया गया.सुरेश की एक किडनी एम्स में और एक सेना के रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल में भर्ती मरीजों को प्रत्यारोपित किया गया. वहीं उनकी आंखों के कॉर्निया को एम्स के राष्ट्रीय नेत्र बैंक में जमा किया गया और दो मरीजों को प्रत्यारोपित किया गया.

ये भी पढ़ें:भारत में अंगदान बढ़ाने को लेकर एम्स में नए प्रोग्राम की शुरुआत, कई विदेशी डॉक्टरों ने की शिरकत

सभी का ऑपरेशन सफल:कार्डियोलॉजी प्रोफेसर डॉ मिलन होते ने बताया कि अंग प्रत्यारोपण के इंतजार मे जिंदगी और मौत से जूझ रहे अलग-अलग मरीजों को सुरेश के अंगों का प्रत्यारोपण किया गया. सबका ऑपरेशन सफल रहा और सभी मरीज जल्द ही स्वस्थ्य होकर अपने-अपने घर लौट जाएंगें. डॉ होते ने कहा कि गरीब परिवार के लोगों द्वारा इस तरह का कदम उठाना सराहनीय कदम है. अगर इसी तरह से हम सभी हिम्मत दिखाएं तो दुनिया से जाने के बाद हमारा अंग भी किसी के काम आ सकेगा और कितनी ही जिंदगियां बचाई जा सकेगी.

ये भी पढ़ें:DELHI AIIMS: एम्स में अंगदान करने वालों के परिवार को किया गया सम्मानित, लोगों को अंगदान के बताए फायदे

ABOUT THE AUTHOR

...view details