दिल्ली

delhi

Exam Canceled: डीयू की बीए और बीकॉम की परीक्षा रद्द, छात्र परेशान

By

Published : Mar 5, 2023, 7:20 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की बीए और बीकॉम की परीक्षा रद्द कर दी गई है. इस संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को एक नोटिस जारी कर जानकारी दी गई. परीक्षा रद्द होने के बाद से ही छात्र परेशान हैं.

DU School of Open Learning
DU School of Open Learning

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से पढ़ने वाले छात्रों के लिए शनिवार का दिन ठीक नहीं रहा. कई दिनों की मेहनत कर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बीए और बीकॉम की परीक्षा देने पहुंचे छात्रों को बताया गया कि परीक्षा रद्द कर दी गई है.

दरअसल, शनिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के छात्रों की परीक्षाएं थीं. छात्र जैसे ही विभिन्न परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने के लिए पहुंचे. छात्रों को बताया गया कि किन्ही कारणों से परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, जिससे परीक्षा देने आए छात्रों को काफी परेशानी हुई. इस संबंध में दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को एक नोटिस जारी किया गया है. इस नोटिस में कहा गया है कि शनिवार की सुबह की पाली, शाम की पाली में आयोजित होने वाली इस सत्र की परीक्षाएं रद्द की जाती हैं. अगली तारीख जल्द ही जारी की जाएगी, छात्रों को हुई असुविधा के लिए खेद है.

यहां जानकारी के लिए बताते चले कि बीए और बीकॉम पाठ्यक्रम के छात्रों की अगली परीक्षाएं, डेट अनुसार ही रहेगी. इधर परीक्षा केंद्र पर परीक्षा रद्द होने की अचानक सूचना से परेशान छात्रों ने कहा कि परीक्षा दे रहे थे और अचानक उन्हें कहा गया कि सभी अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करा दें. बीए प्रोग्राम पार्ट वन की परीक्षा देने आई गीतांजलि ने बताया कि समय पर परीक्षा शुरू हुई परीक्षा केंद्र में बैठकर उत्तर पुस्तिकाएं भरने ही वाली थी कि यह सूचना हमें दी गई की परीक्षा रद्द की जाती है. ऐसे में सैंकड़ों छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है.

छात्रों को हुई असुविधा पर डीयू कर रहा है विचार:डीयू के एक अधिकारी के अनुसार, कुछ तकनीकी कारण के चलते परीक्षाएं रद्द करने का आदेश जारी किया गया. छात्रों को जो परेशानी हुई है उसे लेकर डीयू प्रशासन गौर कर रहा है. जो परीक्षा रद्द की गई है, दोबारा परीक्षा आयोजित होने से पहले सूचना दी जाएगी. जल्द ही नए रोल नंबर छात्रों को दिए जाएंगे.

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन:परीक्षा रद्द होने के मामले को लेकर छात्र संगठन क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) ने इस पूरे मामले को प्रशासनिक कुप्रबंधन करार दिया है. इनका कहना है कि करीब 10 हजार से ज्यादा छात्रों की परीक्षा रद्द कर दी गई जिसके विरोध में केवाईएस कार्यकर्ताओं ने स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की बिल्डिंग के पास अपना विरोध-प्रदर्शन किया. बाद में इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन को एक ज्ञापन भी सौंपा है.

ये भी पढ़ें: Haryana CM Degree: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 47 साल बाद DU से ली डिग्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details