दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

महिलाओं के मुद्दे का राजनीतिकरण करना बंद करें अरविंद केजरीवाल: किरण वालिया

पूर्व मंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता किरण वालिया ने महिलाओं के मुद्दे पर दिल्ली सरकार को घेरते हुए कहा कि महिलाओं के मुद्दे का राजनीतिकरण करना बंद करें और लगातार बढ़ रहे यौन शोषण के मामलों पर सरकार रोक लगाए.

By

Published : Aug 10, 2020, 7:11 PM IST

Congress leader Kiran Walia
कांग्रेस नेता किरण वालिया

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में महिलाओं के साथ लगातार यौन शोषण से जुड़े मामले सामने आ रहे हैं. इसको लेकर दिल्ली कांग्रेस ने कड़ा एतराज जताया है. दिल्ली सरकार की पूर्व मंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता किरण वालिया ने दिल्ली सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल महिलाओं के मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता किरण वालिया से महिलाओं के मुद्दे पर खास बातचीत

'सभी योजनाओं को बदल रही दिल्ली सरकार'

ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए दिल्ली सरकार की पूर्व मंत्री किरण वालिया ने कहा कि शीला दीक्षित के कार्यकाल में महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठाए गए थे. डायल 181 शुरू किया गया था जिस पर महिलाएं रात को 12 बजे भी कॉल करती थी. इसकी मॉनिटरिंग स्वयं उस समय मुख्यमंत्री शीला दीक्षित करती थी. लेकिन मौजूदा समय में अरविंद केजरीवाल सरकार ने उन सभी योजनाओं को लगभग बंद कर दिया है. हम उस समय कैमरे के सामने काम नहीं करते थे बल्कि हमारा काम बोलता था. लेकिन अभी के समय अरविंद केजरीवाल महिलाओं की सुरक्षा को लेकर शुरू किए गए सभी योजनाओं को लगभग बंद कर चुके हैं, जो गलत है. डायल 181 को बंद करके उसके अधिकार महिला आयोग को दे दिए गए लेकिन सभी को पता है कि अभी के समय महिला आयोग की क्या स्थिति है.



'बिना एफआइआर नहीं होती सुनवाई'

महिला आयोग से जुड़े सवाल के जवाब में पूर्व मंत्री किरण वालिया ने कहा कि अभी के समय अगर कोई महिला दिल्ली महिला आयोग में शिकायत लेकर जाती है तो उसको पहले एफआईआर कराने के लिए कहा जाता है. तो फिर ऐसे में महिला आयोग का क्या औचित्य. साथ हुई हिंसा के बाद महिला खुद परेशान रहती है ऐसे में महिला को कहा जाता है कि पहले वह एफआईआर कराएं, फिर उसकी सुनवाई होगी. हमारे समय महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई समितियां बनाई गई थी जिसमें हमने पुरुषों को भी शामिल किया था. हमारा यह मानना है कि सभी पुरुष गलत नहीं होते. लेकिन मौजूदा समय में अरविंद केजरीवाल सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है जो चिंताजनक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details