दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में ‘दीये जलाएं-पटाखे नहीं’ अभियान की शुरुआत की

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपने घर से दीये जलाएं पटाखे नहीं अभियान की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में इस अभियान को चलाया जाएगा. Environment Minister Gopal Rai, Light lamps no firecrackers campaign

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 11, 2023, 9:03 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली सरकार ने पर्यावरण की रक्षा को लेकर एक नया अभियान शुरू किया है. शुक्रवार 10 नवंबर को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपने घर से दीये जलाएं पटाखे नहीं अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में इस अभियान को चलाया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली वालों को अब पर्यावरण और प्रदूषण के हाल को देखते हुए आगे बढ़ना चाहिए.

कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "आज बारिश और हवा के कारण प्रदूषण में काफी कमी आई है. आसपास के शहरों के लोगों से अनुरोध है कि वे दिवाली के दौरान दीपक जलाएं और मिठाइयां बांटें, लेकिन पटाखे न जलाएं. जिससे दिवाली के अगले दिन भी प्रदूषण का स्तर अच्छा रहेगा.

ऑड-ईवन कार-राशनिंग योजना में देरी:गोपाल राय ने घोषणा की कि राज्य सरकार शहर में ऑड-ईवन कार-राशनिंग योजना के प्रस्तावित कार्यान्वयन में देरी करेगी. "प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा रहा है. AQI जो 450+ था वह अब 300 के आसपास पहुंच गया है. 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित कर दिया गया है. दिवाली के बाद स्थिति का फिर से विश्लेषण किया जाएगा.

पटाखे पूरी तरह से बैन:पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दीये जलाएं पटाखे नहीं अभियान दीपावली तक चलेगा. प्रदूषण कम करने के लिए जनभागीदारी जरूरी है. दिवाली के अवसर पर पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और पटाखे जलाने पर पूरी तरह से बैन लगाया गया है. हम दिल्ली के लोगों और बच्चों से अपील करना चाहते हैं कि पटाखे नहीं, दीये जलाएं.

इस मुहिम में रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए), पर्यावरण मित्र और ईको क्लब सहित सभी दिल्लीवासियों को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने हिस्से के प्रदूषण को कम करने का प्रयास करना होगा. इसके लिए पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details