दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

स्पेशल सर्विलांस रूम से चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी चुनाव आयोग की 'तीसरी आंख'

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार कुल 3141 क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन है, जबकि वल्नरेबल पोलिंग स्टेशंस की संख्या 144 है. इससे अलग 102 एक्सपेंडिचर सनसिटी पॉकेट्स है जिन्हें रियल टाइम मॉनिटरिंग में शामिल किया गया है. शाहीन बाग में पड़ने वाले 5 बूथ भी इसमें शामिल हैं.

By

Published : Feb 6, 2020, 6:56 PM IST

The Election Commission team will keep an eye on everything happening at the booth
बूथ पर होने वाली हर हरकत पर चुनाव आयोग की टीम रखेगी नजर

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में चुनाव के दिन पोलिंग लोकेशंस और बूथ पर होने वाली हर हरकत पर चुनाव आयोग की टीम नजर रखेगी. इसके लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में एक स्पेशल सर्विलांस रूम बनाया गया है, जहां अधिकारियों की एक टीम मॉनिटरिंग के लिए लगी है. यहां पर दिल्ली के सभी क्रिटिकल और वल्नरेबल पोलिंग बूथ से रीयल टाइम फीड अपडेट होंगी.

बूथ पर होने वाली हर हरकत पर चुनाव आयोग की टीम रखेगी नजर

ईटीवी भारत ने लिया जायजा
ईटीवी भारत ने इस स्पेशल सर्विलांस रूम का जायजा लिया. यहां पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन मॉनिटरिंग के लिए तो लगाई ही गई हैं, साथ ही साथ 11 विशेष अधिकारियों को तैनात भी किया गया है. इन 11 अधिकारियों में 4 अधिकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से बुलाए गए हैं जिन्हें वीडियो सर्विलांसिंग में महारत हासिल है.

हर डिस्ट्रिक्ट का अपना अलग डैशबोर्ड
यहां आईटी सेल के नोडल ऑफिसर विवेक मित्तल ने बताया कि हर डिस्ट्रिक्ट के लिए डैशबोर्ड है. डेशबोर्ड के सहारे वहां जितने भी कैमरे फिट हैं उन सब का रियल टाइम डाटा यहां से एक्सेस किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि कैमरों की संख्या 6000 से ज्यादा है.



रिटर्निंग ऑफिसर भी रख सकेंगे नज़र
मित्तल बताते हैं कि सर्विलांस टीम से अलग डिस्ट्रिक्ट के इलेक्शन ऑफिसर और रिटर्निंग ऑफिसर भी इन कैमरों को एक्सेस कर सकते हैं. यहां पर अगर कोई कमी पाई जाती है तो हर डिस्ट्रिक्ट में बनाए गए वेबकास्टिंग नोडल ऑफिसर को इसकी सूचना दी जाएगी.


सुबह 5:00 बजे से रात तक तैनात रहेंगे ऑफिसर
उन्होंने बताया कि 8 फरवरी को वोटिंग के दिन सुबह 5:00 बजे से दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में अधिकारियों की तैनाती हो जाएगी. सर्विलांस टीम वोटिंग खत्म होने के 1 घंटे बाद तक यहां हालात पर नज़र रखेगी. इसमें भी अगर टाइम को एक्सटेंड करने की जरूरत पड़ती है तो इसे एक्सटेंड किया जाएगा.

शाहीन बाग के बूथ भी होंगे शामिल
बताते चलें कि दिल्ली में कुल 3141 क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन है जबकि वल्नरेबल पोलिंग स्टेशंस की संख्या 144 है. इससे अलग 102 एक्सपेंडिचर सनसिटी पॉकेट्स है जिन्हें रियल टाइम मॉनिटरिंग में शामिल किया गया है. दिल्ली विधानसभा चुनाव में चर्चा का विषय बने रहे शाहीन बाग में पड़ने वाले 5 बूथ भी इसमें शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details