दिल्ली

delhi

मनीष सिसोदिया ने किया छठे मेगा बुक फेयर का शुभारंभ, बोले- लाइब्रेरी पर हमारा बजट 9 करोड़ रुपए का है

By

Published : Jan 12, 2023, 6:18 PM IST

राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छठे मेगा बुक फेयर का आयोजन किया गया. इस दौरान शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश में शायद ही कोई राज्य सरकार की शिक्षा विभाग अपने लाइब्रेरी के लिए पुस्तक खरीदता होगा. हमारे स्कूल के बच्चे ही तय कर रहे हैं कि हमारे स्कूल की लाइब्रेरी में कौन सी पुस्तक होनी चाहिए. (Manish Sisodia inaugurated 6th Mega Book Fair)

17465844
17465844

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छठे मेगा बुक फेयर का शुभारंभ दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने किया. कार्यक्रम ऑनलाइन मोड में आयोजित किया गया. इसकी लाइव स्ट्रीमिंग दिल्ली सरकार की शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर दिखाया गया. इस मौके पर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को इस साल शुरू हुए मेगा बुक फेयर के बारे में बताया गया. (Manish Sisodia inaugurated 6th Mega Book Fair)

इस दौरान शिक्षा विभाग की एडिशनल डायरेक्टर रीता शर्मा ने कहा कि हम दिल्ली में तीन चीजों पर लाइब्रेरी सिस्टम लागू करते हैं. एक प्री-प्राइमरी और प्राइमरी लेवल पर, क्योंकि अन्य बच्चों की तुलना में उनकी जरूरत अलग होती है. दूसरा बड़ी क्लास के छात्रों के लिए. इस साल लाइब्रेरी पर हमारा बजट 9 करोड़ रुपए का है और इसके साथ ही लाइब्रेरी की पुस्तक स्कूल के सभी छात्र तक पहुंचे, इसलिए मेगा बुक फेयर का आयोजन किया गया है.

क्या कहा शिक्षा मंत्री नेःशिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश में शायद ही कोई राज्य सरकार की शिक्षा विभाग अपने लाइब्रेरी के लिए पुस्तक खरीदता होगा. हमारे स्कूल के बच्चे ही तय कर रहे हैं कि हमारे स्कूल की लाइब्रेरी में कौन सी पुस्तक होनी चाहिए. इसमें सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल का भी महत्वपूर्ण योगदान है. उन्होंने कहा कि यह दिल्ली मॉडल ही है जो बच्चों, शिक्षकों और प्रिंसिपलों को एक साथ एक प्लेटफार्म पर लायब्रेरी की किताब खरीदने के लिए साथ लाता है. देश में ऐसा पहले कभी नहीं किया गया. इसके लिए हम पूरी शिक्षा विभाग की टीम को बधाई देते हैं.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली सरकार से मिले नोटिस पर भड़के सिसोदिया, बोले- अधिकारियों पर दवाब देकर भिजवाया जा रहा नोटिस

शिक्षा क्षेत्र के दिग्गज करते हैं हमारे मॉडल की तारीफःसिसोदिया ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अपने-अपने राज्यों के दिग्गज ने दिल्ली की शिक्षा मॉडल को सराहा है. देखिए दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों में भी स्कूल की बड़ी बिल्डिंग दिखाई देगी, लेकिन हमने दिल्ली में सभी स्कूलों में नई बिल्डिंग का निर्माण कराया. साथ ही टीचर ट्रेनिंग पर फोकस किया, लेकिन इन सबमें लाइब्रेरी बेहद ही महत्वपूर्ण है. हम सिर्फ एक अच्छा स्कूल की नहीं उसमें एक अच्छी लाइब्रेरी भी बनाएंगे. उन्होंने कहा कि आप कैसे पता करेंगे कि स्कूल में शिक्षा का माहौल क्या है. स्कूल की लाइब्रेरी से माहौल के बारे में पता चलता है.

ये भी पढ़ेंः सरकारी विज्ञापनों के नाम पर पार्टी का प्रचार महंगा पड़ेगा, आप को 163.6 करोड़ 10 दिन में चुकाने का नोटिस

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details