दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में लोगों के पास शिक्षक बनने का मौका, 1757 टीजीटी पदों के लिए ऐसे करें आवेदन

दिल्ली में शिक्षा विभाग ने स्पेशल एजुकेशन टीचर के लिए वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर चयनित किए जाने वाले लोगों की नियुक्ति शिक्षा विभाग में स्पेशल एजुकेशन टीचर के तौर पर की जाएगी. आइए जानते हैं कैसे करें आवेदन और किन बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है.

By

Published : Feb 15, 2023, 1:52 PM IST

vacancies for 1757 TGT posts in delhi
vacancies for 1757 TGT posts in delhi

नई दिल्ली:यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और शिक्षक बनने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, दिल्ली सरकार की शिक्षा विभाग में स्पेशल एजुकेशन टीचर के लिए वेकेंसी निकाली गई है. इस संबंध में शिक्षा विभाग के द्वारा एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार, शिक्षा विभाग में स्पेशल एजुकेशन टीचर के शिक्षकों की जरूरत है. इसलिए इच्छुक उम्मीदवार 1,757 टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के तहत जिनका चयन किया जाएगा, उन्हें शिक्षा विभाग में स्पेशल एजुकेशन टीचर के तौर पर नियुक्ति मिलेगी. हालांकि पद का चयन, विभाग के द्वारा चयन प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा.

कौन कर सकता है आवेदन:इसके लिए उम्मीदवार शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 30 वर्ष से अधिक की आयु होने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा. साथ ही आवेदक यह ध्यान रखें कि फॉर्म में किसी भी तरह की गलती न हो. इसके अलावा आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके लिए जरूरी नहीं है कि डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज से ही हो. नोटिस में कहा गया है कि आवेदक के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही साथ बीएड (विशेष शिक्षा) की डिग्री होना अनिवार्य है. बीएड की डिग्री न होने पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-Letter to Manish Sisodia:शिक्षा मंत्री को संघ ने लिखा पत्र, गेस्ट टीचरों को शिक्षक भर्ती में अवसर देने की मांग

इसके लिए आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग/दिव्यांग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए अंकों में 5 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी. बता दें कि 1,757 पीजीटी पोस्ट के लिए 75 फीसदी सीटों के लिए सीधी भर्ती ली जाएगी, जबकि 25 फीसदी भर्ती पदोन्नती के माध्यम से की जाएगी, जिसमें नगर निगम के प्राथमिक शिक्षक भी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें-Kejriwal meet Teachers: सीएम बोले- विदेशों से ट्रेनिंग पाकर शिक्षक अब मैनेजर नहीं बल्कि लीडर हो गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details