दिल्ली

delhi

डीयू अकादमिक परिषद की बैठक 30 नवंबर को, 20% कोर्स ऑनलाइन पढ़ाने के प्रस्ताव को किया जाएगा पेश

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 29, 2023, 10:23 PM IST

शिक्षकों की कमी होने पर मूक्स के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई की जाएगी. डीयू अकादमिक परिषद (एसी) की गुरुवार को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को पास किया जा सकता है. मूक्स में कौन से कोर्स शामिल होंगे, इस पर चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में छात्र अब 20 प्रतिशत कोर्स ऑनलाइन पढ़ सकेंगे. विश्वविद्यालय में गुरुवार को होने वाली डीयू अकादमिक परिषद (एसी) की बैठक में इस प्रस्ताव को पास किया जा सकता है. इन कोर्सेज को मेसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेस (मूक्स) के जरिए पढ़ाया जाएगा. इनमें कौन से कोर्स पढ़ाए जाएंगे और विश्वविद्यालय इसका आयोजक कैसे बनेगा, इस पर विस्तार से चर्चा करके बैठक में प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाएगा.

डीयू के कुलसचिव डॉ. विकास गुप्ता ने बताया कि डीयू ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के स्वयं प्लेटफार्म के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रमों के क्रेडिट फ्रेमवर्क को अपनाने का निर्णय लिया है. इसका प्रस्ताव 30 नवंबर को होने जा रही अकादमिक परिषद की बैठक में लाया जा रहा है. पहले से ही देश के कई विश्वविद्यालय स्वयं प्लेटफार्म के माध्यम से छात्रों को मूक्स कोर्स पढ़ा रहे हैं. इनके लिए क्रेडिट दिए जाते हैं.

उन्होंने बताया कि डीयू ने वाणिज्य और रसायन शास्त्र में मूक कोर्स तैयार किए हैं, जिन्हें देशभर के संस्थानों से स्वयं के माध्यम से छात्र ऑनलाइन पढ़ रहे हैं. डीयू अब इन कोर्सेस का मुख्य आयोजक बनने जा रहा है. मूक्स में कौन से कोर्स शामिल होंगे, इस पर चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:दिल्ली विधानसभा का सत्र 15 दिसंबर को, पॉल्यूशन के मुद्दे पर हो सकती है तीखी बहस

20 कोर कोर्स भी होंगे शामिल:यह कोर्स सामान्य होंगे या मुख्य 20 कोर कोर्स भी इसमें शामिल होंगे, इस पर अभी विचार किया जाना बाकी है. मूक्स कोर्स को उसी सूरत में पढ़ाया जाएगा, जब संस्थान में पाठ्यक्रम चलाने के लिए उपयुक्त शिक्षण स्टाफ की कमी हो. छात्रों द्वारा मांगे गए वैकल्पिक पेपर (पाठ्यक्रम) की पेशकश की सुविधाएं संस्थान में उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन स्वयं मंच पर उपलब्ध है. स्वयं पर पेश किए गए पाठ्यक्रम संस्थान में शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया के पूरक होंगे. बैठक सुबह 10.30 बजे कॉन्सिल हाल में शुरू होगी.

ये भी पढ़ें:एम्स की सीटें बिकाऊ नहीं है..., यह कहते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दी याचिका, जानें पूरा मामला

बैठक में इन प्रस्तावों पर भी होगी चर्चा

  1. मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान (इहबास) में मनोचिकित्सा में 20 सीट के साथ शुरू किए जाने वाले एमएससी नर्सिंग कोर्स की इंस्पेक्शन के बाद पेश की गई एक्शन टेकन रिपोर्ट पर चर्चा.
  2. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में अगले साल से सालाना दो सीट के साथ पल्मोनरी मेडिसिन में एमडी कोर्स शुरू करने को लेकर गठित निरीक्षण समिति की सिफारिशों पर चर्चा.
  3. डिपार्टमेंट ऑफ एडल्ट कंटीन्यूइंग एजुकेशन एंड एक्सटेंशन का नाम बदलकर डिपार्टमेंट ऑफ कंटीन्यूइंग एजुकेशन एंड एक्सटेंशन करने के प्रस्ताव पर चर्चा.
  4. डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस में शुरू किए जाने वाले एमटेक कंप्यूटर साइंस के कोर्स को लेकर चर्चा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details