दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 12, 2021, 10:41 PM IST

ETV Bharat / state

डीयू एसी-ईसी चुनाव खत्म, बड़ी संख्या में शिक्षकों ने डाला वोट, कल होगी मतगणना

दिल्ली विश्वविद्यालय में अकादमिक काउंसिल और एग्जीक्यूटिव काउंसिल के चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई. वहीं अब शनिवार को वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी.

DU AC-EC election ends
डीयू एसी-ईसी चुनाव खत्म

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय में अकादमिक काउंसिल और एग्जीक्यूटिव काउंसिल के चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई. वहीं अब शनिवार को वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. बता दें कि पहली बार अकादमिक काउंसिल और एग्जीक्यूटिव काउंसिल के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी समर्थित शिक्षक संगठन दिल्ली टीचर एसोसिएशन चुनावी मैदान में उतरी है.

डीयू एसी-ईसी चुनाव खत्म

एसी-ईसी चुनाव में वोट पड़े
वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय डीन ऑफ कॉलेज प्रोफेसर बलराम पाणि ने बताया कि एग्जीक्यूटिव काउंसिल के लिए 8,006 और अकादमिक काउंसिल के लिए 7,777 वोट पड़े हैं. उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए 97 बॉक्स और 43 सेंटर बनाए गए थे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोविड-19 के काल में भी इतनी बड़ी संख्या में शिक्षक वोट डालने के लिए निकले यह दर्शाता है कि वह अपने मत के लिए कितने जागरूक हैं और शिक्षक विश्वविद्यालय में चल रहे कार्यों की गति से अपने मत के प्रयोग के लिए उत्साहित थे.


कल से होगी मतगणना
बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक के मामलों को देखने वाली सर्वोच्च संस्थान एग्जीक्यूटिव काउंसिल और अकादमिक काउंसिल वर्ष 2021-23 के चुनाव में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के शिक्षक संगठनों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

चुनावी मैदान में 5 उम्मीदवार

वहीं एग्जीक्यूटिव काउंसिल में 2 सदस्यों के चुनाव के लिए 5 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिसमें बीजेपी समर्थित शिक्षक संगठन एनडीटीएफ के उम्मीदवार डॉ. वीएस नेगी, आम आदमी पार्टी समर्थित शिक्षक संगठन डीटीए से डॉ. नरेंद्र कुमार पांडे, लेफ्ट समर्थित शिक्षक संगठन डीटीएफ से प्रोफेसर देव कुमार, अकादमिक एक्शन फॉर डेवलपमेंट से डॉ. सीमा दास व निर्दलीय प्रोफेसर विकास कुमार चुनावी मैदान में है.

ये भी पढ़ें:-कोरोना ने बदली उच्च शिक्षा की स्थिति, छात्रों की पढ़ाई हुई प्रभावित

9 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत चुके

वहीं अकादमिक काउंसिल में 26 सदस्यों के लिए चुनाव होता है, जिसमें महिला कोटा, डिपार्टमेंट कोटा व प्रोफेशनल कोटा के अंतर्गत 9 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं वहीं अब केवल 17 सदस्यों के लिए 23 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं इसमें एनडीटीएफ, डीटीए, डीटीएफ, एएडी, समाजवादी शिक्षक संगठन आदि शामिल हैं. बता दें कि एग्जीक्यूटिव काउंसिल (ईसी) और अकादमिक काउंसिल (एसी) के चुनाव के लिए मतगणना की प्रक्रिया शनिवार सुबह शुरू हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details