दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

AIIMS: अंगदान करने वाले 52 परिवारों को स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानित

एम्स में बुधवार को अंगदाता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. समारोह के दौरान कुल 52 परिवारों को अंगदान करने के लिए सम्मानित किया गया.

अंगदान है देश की जरूरत.

By

Published : Nov 13, 2019, 10:40 PM IST

नई दिल्ली: एम्स में बुधवार को अंगदाता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. अंगदान समारोह के दौरान कुल 52 परिवारों को अंगदान करने के लिए सम्मानित किया गया. इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन, केंद्रीय मंत्री किरण रिजजू, राज्यसभा सांसद मैरी कॉम, प्लेबैक सिंगर मोहित चौहान सहित एम्स के अधिकारी उपस्थित थे.

अंगदान है देश की जरूरत.
अंगदान है देश की जरूरत
कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने अंगदान के महत्व के बारे में विस्तार से बताया और अंगदान से जुड़े आंकड़ों को भी पेश किया. वक्ताओं ने बताया कि आज के समय डेढ़ लाख से 2 लाख मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत है. लेकिन 7500 से 8000 मरीजों को ही किडनी मिल पाती है. वही लिवर ट्रांसप्लांट के लिए 75 हजार से 80 हजार मरीज सालाना इंतजार करते हैं. लेकिन मात्र 18 सौ लिवर ट्रांसप्लांट ही पूरे देश में हो पाते हैं.

एक लाख लोगों को कार्निया की आवश्कता
अगर कॉर्निया ट्रांसप्लांट की बात करें तो इस समय देश में एक लाख मरीजों को कॉर्निया ट्रांसप्लांट की जरूरत है. लेकिन सालाना 50 हजार लोगों की जरूरत ही पूरी हो पा रही है. अगर बात हार्ट ट्रांसप्लांट की करें तो इस समय 10 हजार से ज्यादा मरीजों को हार्ट ट्रांसप्लांट की जरूरत है. लेकिन सालाना डेढ़ सौ से 2 सौ मरीजों का ही हार्ट ट्रांसप्लांट हो पाता है. इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन का मुख्य मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच अंगदान के महत्व को बताना था और यह पूरी तरह से सफल भी रहा. अंगदान अभियान को आंदोलन बनाने की जरूरत है और इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से ही हम इसे आंदोलन बना सकते हैं. मैं उन सभी परिवारों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने उस मुश्किल घड़ी में भी अंगदान के महत्व को समझा और अंग दान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details