दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 13, 2023, 10:20 PM IST

ETV Bharat / state

नोएडा में आवारा कुत्तों ने मचाया आतंक..., रोजाना 150 लोगों का शिकार

गौतम बुद्ध नगर में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जनपद में प्रतिदिन 100 से 150 लोग आवारा कुत्तों सहित अन्य जानवरों के काटने के चलते एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाने आ रहे हैं.

नोएडा में आवारा कुत्तों ने मचाया आतंक
नोएडा में आवारा कुत्तों ने मचाया आतंक

नोएडा में आवारा कुत्तों ने मचाया आतंक

नई दिल्ली/नोएडा:गौतम बुद्ध नगर में डॉग पॉलिसी लागू कर दी गई है. बावजूद उसके जनपद में कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़े में सामने आया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील शर्मा ने बताया कि अगस्त में 9 हजार से अधिक लोगों को कुत्तों ने काटा है. वहीं, 12 हजार से अधिक लोगों को एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाया गया है.

नोएडा प्राधिकरण आवारा कुत्तों को पकड़ने और उनकी नसबंदी किए जाने की कितनी भी दावे कर लें, पर स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े उनकी पोल खोल रहा है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि प्रतिदिन जनपद में 100 से 150 लोगों को एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाई जा रहे हैं.

नोएडा में 9 हजार लोगों को कुत्तों ने काटा:सुनील शर्मा ने बताया कि अगस्त में 9000 से अधिक लोगों को आवारा कुत्तों ने जनपद में काटा गया है. वहीं, 671 लोगों को बंदर सहित अन्य जानवरों द्वारा काटा गया. जबकि, करीब 12 हजार 295 लोगों को एंटी रेबीज टीके लगाए गए हैं. वहीं, आवारा कुत्तों के हमले में कमी लाने के लिए प्राधिकरण द्वारा डॉग पॉलिसी लागू की गई थी, जो स्वास्थ्य विभाग के डाटा के अनुसार महज एक खाना पूर्ति की पॉलिसी बनकर रह गई है.

स्वास्थ्य विभाग के पास वैक्सीन स्टॉक:स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जिस तरह से आवारा कुत्तों सहित अन्य जानवरों द्वारा काटने और हमले किए जाने के बाद एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाने का काम किया जा रहा है. उसे देखते हुए जनपद में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन का स्टॉक रखा गया है. वर्तमान समय में 7452 वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के पास स्टॉक में है. उन्होंने बताया कि रेबीज का कोई भी केस अभी तक जनपद में सामने नहीं आया है.

ये भी पढ़ें:

  1. कुत्ता खोने पर दिल्ली हाईकोर्ट के जज भड़के, कमिश्नर को कहा- सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी को सस्पेंड करें
  2. Noida police: लॉजिक सोसाइटी में कुत्ते को लेकर लिफ्ट में हुआ विवाद, वीडियो हुआ वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details