दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मास्क कैसे आपको रखेगा कोरोना से दूर? जानिए डॉक्टर की राय

कोरोना वायरस की रोकथाम और बचाव के लिए फेस मास्क कैसा होना चाहिए? इसको लेकर ईटीवी भारत की टीम ने दिल्ली मेडिकल काउंसिल के साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर नरेंद्र सैनी से खास बातचीत की.

By

Published : Jun 28, 2020, 11:02 PM IST

Special conversation with Dr. Narendra Saini, Chairman of Scientific Committee
साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर नरेंद्र सैनी से खास बातचीत

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से बचाव के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक मास्क पहनना है. सरकार और तमाम डॉक्टर की तरफ से हर किसी को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है. सरकार की तरफ से यह एडवाइजरी भी जारी की गई है कि आप घर से निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल जरूर करें और यदि आप मास्क नहीं पहनते हैं तो आपको इसके लिए जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर नरेंद्र सैनी से खास बातचीत
जरूर करें मास्क का इस्तेमाल

दरअसल आजकल हम देखते हैं कि लोग कई प्रकार के मास्क पहनते हुए नजर आते हैं. और तो और मास्क को कई तरीके से भी लोग पहने हुए होते हैं. लेकिन इस महामारी से बचाव के लिए कौन सा मास्क पहनना सही है?, और मास्क पहनने का सही तरीका क्या है? इसको लेकर दिल्ली मेडिकल काउंसिल के साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर नरेंद्र सैनी ने बताया कि महामारी से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जो चीजें जरूरी हैं, उसमें सोशल डिस्टेंस का पालन करना, अपने हाथों को साफ रखना, और बेहद जरूरी घर से निकलते वक्त हमेशा मास्क पहनकर ही निकलना.

कपड़े का मास्क भी कर सकते हैं इस्तेमाल

वहीं इसके लिए आवश्यक नहीं है कि हर व्यक्ति सर्जिकल मास्क या N95 मास्क का इस्तेमाल करें, आप अपने घर में सूती और साफ कपड़े से भी मास्क बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप 2 मास्क बनाएं, जिसे बदल बदल कर साफ कर पहन सकते हैं. वह मास्क भी आपको उतनी ही सुरक्षा देगा जितना कि सर्जिकल मास्क या N95 मास्क देता है. लेकिन यह मास्क स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए जरूरी बताए गए हैं. क्योंकि इन मास्को एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा इस्तेमाल नहीं करना होता.




मुंह और नाक को जरूर कवर करें

डॉक्टर ने बताया कि मास्क पहनते समय यह जरूरी है, कि आप इस बात का ध्यान रखें कि मास्क से आपका मुंह और नाक कवर हो रहा है. और एक मास्क को ज्यादा दिन तक आप इस्तेमाल ना करें. यदि आप घर पर बने मास का इस्तेमाल कर रहे हैं तो रोजाना उसे धोए और फिर धूप में सूखाकर उसका इस्तेमाल करें. इसके अलावा जो मास्क जिसमें बॉल होती है उस मास्क का इस्तेमाल ना करें. क्योंकि उसके जरिए आप कई कीटाणु बाहर छोड़ते हैं जो दूसरों के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details