दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दीवाली और छठ: इस बार लेट नहीं होंगी स्पेशल ट्रेनें! ऑपेरशन विभाग को जारी हुआ सख्त आदेश

त्योहारों पर चलने वाली स्पेशल गाड़ियों को अक्सर इसीलिए कम पसंद किया जाता है कि ये गाड़ियां समय पर नहीं पहुंचाती. लेकिन इस ऐसा नहीं होगा, सभी ट्रेन समय पर पहुंचे इसके लिए अधिकारियों के बीच मीटिंग हुई.

दीवाली और छठ पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, etv bharat

By

Published : Oct 14, 2019, 11:34 PM IST

नई दिल्ली: दिवाली और छठ के मौके पर चलने वाली स्पेशल रेलगाड़ियां अबकी बार लेट नहीं होगी. यह दावा है उत्तर रेलवे का. इस संबंध में जोन के अधीन आने वाले पांचों मंडलों को आदेश जारी किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि खुद ऑपेरशन मैनेजर इसे सुनिश्चित करेंगे कि गाड़ी सही समय से चल रही है.

दीवाली और छठ पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें

दरअसल, त्योहारों पर चलने वाली स्पेशल गाड़ियों को अक्सर इसीलिए कम पसंद किया जाता है कि ये गाड़ियां समय पर नहीं पहुंचाती. यह देखने में आया है कि रूटीन गाड़ियां खचाखच भरी हुई जाती हैं जबकि स्पेशल गाड़ियों में जगह होने के बावजूद लोग उनमें नहीं जाते. बीते सालों की अनुभवों से सबक लेते हुए इस साल रेलवे ने इस समस्या से निपटने के लिए खास इंतजाम किए हैं.

वरिष्ठ ऑपरेशनल मैनेजर को दी गई जिम्मेदारी
जानकारी के मुताबिक, उत्तर रेलवे ने पांचों जोन के वरिष्ठ ऑपरेशनल मैनेजर (Sr DOM) को ये जिम्मेदारी दी है. आदेश में कहा गया है कि अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि गाड़ी अपने प्रारंभिक स्टेशन से सही समय पर चल रही है. इसमें सुविधा एक्सप्रेस गाड़ियों पर सबसे अधिक ध्यान देने के लिए कहा गया है. बताया जा रहा है कि अधिकारियों की इस संबंध में एक मीटिंग भी हुई है जिसमें यह सख्त आदेश दिए गए हैं कि किसी भी तरह से लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

दिल्ली रेलवे स्टेशन

रेलवे ने 68 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी है
गौर करने वाली बात है कि दिवाली और छठ को लेकर अब तक रेलवे ने 68 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी है. इसमें करीब 21 ट्रेन दिल्ली से चलने वाली है. त्योहारों पर चूंकि बिहार और उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों की संख्या अधिक होती है. ऐसे में अधिकांश रेलगाड़ियां इसी दिशा में जाने वाली है. 2018 में उत्तर रेलवे ने 64 स्पेशल रेलगाड़ियां चलाई थी. उम्मीद है कि मौजूदा समय में संख्या और बढ़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details