दिल्ली

delhi

Sawan 2023: दिल्ली के प्रसिद्ध श्री गौरी शंकर मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, भगवान भोलेनाथ का किया जलाभिषेक

By

Published : Jul 4, 2023, 10:26 AM IST

दिल्ली के अलग-अलग मंदिरों में सावन के पहले दिन श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई. वहीं दिल्ली के प्रसिद्ध श्री गौरी शंकर मंदिर में भगवान भोलेनाथ पर चढ़ाने के लिए श्रद्धालु हाथों में बेलपत्र और धतूरे लेकर पहुंचे. इस दौरान मंदिर का प्रांगण भगवान भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठा.

श्री गौरी शंकर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
श्री गौरी शंकर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

श्री गौरी शंकर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

नई दिल्ली:मंगलवार, 4 जुलाई से भगवान शिव की आराधना के महापर्व श्रावण मास की शुरुआत हो गई है. इस वर्ष सावन 58 दिनों का होगा. यानी इस बार भगवान भोलेनाथ की पूजा-पाठ और भक्ति के लिए सावन का महीना दो माह का रहने वाला है. सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान 18 जुलाई से 16 अगस्त तक अधिक मास रहेगा. इस वजह से इस साल सावन 2 महीने का होगा.

सावन के पहले दिन दिल्ली के मंदिरों में काफी भीड़ देखी गई. दिल्ली के प्रसिद्ध श्री गौरी शंकर मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी. सुबह से ही हाथों में जल और दूध लेकर जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु मंदिर पहुंचे. इस दौरान मंदिर प्रांगण भगवान भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवशयनी एकादशी से लेकर देवउठनी एकादशी को भगवान विष्णु योग निद्रा में होते हैं. इसके बाद भगवान सीधे 5 महीनों के बाद जागते हैं.

बता दें कि सावन महीने की शुरुआत के साथ ही कई व्रत-त्योहार भी आरंभ हो जाते हैं. इस साल सावन माह के दौरान 6 जुलाई को संकष्टी चतुर्थी, 13 जुलाई को कामिका एकादशी, 15 जुलाई को मासिक शिवरात्रि, 17 जुलाई को श्रावण माह की अमावस्या, 19 अगस्त को हरियाली तीज, 21 अगस्त नाग पंचमी, 30 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा.

सावन का सोमवार:

सावन का सोमवार तारीख
पहला सोमवार 10 जुलाई
दूसरा सोमवार 17 जुलाई
तीसरा सोमवार 24 जुलाई
चौथा सोमवार 31 जुलाई
पांचवा सोमवार 7 अगस्त
छठवां सोमवार 14 अगस्त
सातवां सोमवार 21 अगस्त
आठवां सोमवार 28 अगस्त

ये भी पढ़ें:इस मंदिर में स्थापित है एशिया का दूसरा सबसे बड़ा पारद शिवलिंग, सावन में लगती है शिवभक्तों की कतार

ये भी पढ़ें:Sawan 2023 : आज से शुरू हो रहा है सावन का महीना, इन वजहों से खास है ये माह

ABOUT THE AUTHOR

...view details